Petrol-Diesel Price Hike: तगड़ा झटका! पेट्रोल 50 तो डीजल हुआ 75 रुपये महंगा, इंडियन ऑयल ने कही ये बात
Advertisement

Petrol-Diesel Price Hike: तगड़ा झटका! पेट्रोल 50 तो डीजल हुआ 75 रुपये महंगा, इंडियन ऑयल ने कही ये बात

Petrol-Diesel Price Hike: श्रीलंका की आर्थिक हालत लगातार खराब हो रही है. और अब यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक बार फिर बंपर बढ़ोतरी हुई है. यहां पेट्रोल के दाम 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 214 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. 

Petrol-Diesel Price Hike: तगड़ा झटका! पेट्रोल 50 तो डीजल हुआ 75 रुपये महंगा, इंडियन ऑयल ने कही ये बात

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच जनता को एक बार फिर तगड़ा झटका लगा है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की सहयोगी कंपनी ने पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बंपर इजाफा किया है. पड़ोसी देश श्रीलंका की आर्थिक हालत लगातार खराब हो रही है. इसी क्रम में अब यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक बार फिर बंपर बढ़ोतरी हुई है. यहां पेट्रोल के दाम 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 214 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. आपको बता दें कि एक महीने में यह तीसरी बढ़ोतरी है. 

  1. जनता को एक बार फिर लगा तगड़ा झटका
  2. IOC की सहयोगी कंपनी ने पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बंपर इजाफा किया
  3. पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक बार फिर बंपर बढ़ोतरी 

अभी और बढ़ेगी कीमत

रूस-यूक्रेन जंग के चलते पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं इसके कारण भी तेल और गैस के दाम बढ़ रहे हैं. क्रूड ऑयल की कीमत भी लगातार नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रही है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी है. इतना ही नहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपये में 57 रुपये की गिरावट भी आई है. तेल कंपनी ने कहा है कि कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. इसके बाद भी आगे भारी घाटे की ही आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का तोहफा! सरकार ने होली से पहले किया बड़ा ऐलान

श्रीलंका में आर्थिक संकट बढ़ता ही जा रहा है. आपको बता दें कि श्रीलंका अपने इतिहास के सबसे गंभीर आर्थिक दौर से गुजर रहा है. श्रीलंका की विदेशी मुद्रा केवल 2.31 अरब डॉलर है और इसलिए उसे जरूरी चीजों के भुगतान में भी दिक्कत आ रही है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमत की वजह से श्रीलंका की सरकार की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही है. दरअसल, यहां रूस-यूक्रेन जंग का असर साफ दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- SBI के ग्राहकों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सबसे बड़े बैंक ने द‍िया ये जबरदस्त तोहफा

भारत में भी बढ़ेगी कीमतें 

पड़ोसी देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के साथ ही भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के आसार हैं. हालांकि यहां तेल कंपनियों ने 3 नवंबर से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. लेकिन तब से अब तक क्रूड ऑयल में 33 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की बढ़ोतरी हो गई है, और पांच राज्यों के चुनाव भी अब खत्म हो चुके हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 20 से 25 रुपए तक का इजाफा हो सकता है यानी ये इतने महंगे हो सकते हैं. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news