आज ही करा लें अपनी गाड़ी की टंकी फुल, कल से इन जगहों पर महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल

1 जून से देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने जा रही है. ऐसे में अगर हो सके तो शाम तक अपनी गाड़ी की टंकी को फुल करा लें. 

आज ही करा लें अपनी गाड़ी की टंकी फुल, कल से इन जगहों पर महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल
फाइल फोटो
 
नई दिल्लीः 1 जून से देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने जा रही है. ऐसे में अगर हो सके तो शाम तक अपनी गाड़ी की टंकी को फुल करा लें. कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों में बढ़ा हुआ वैट लागू होने वाला है. हालांकि कुछ राज्य जैसे कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, नागालैंड, झारखंड पहले से ही वैट को बढ़ा चुके हैं.
 
इन राज्यों में सोमवार से बढ़ेगी कीमतें
ऐसे में आपको सोमवार से ज्यादा रुपये का भुगतान पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए करना पड़ेगा. मिजोरम, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश ने वैट बढ़ाने की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें वैसे तो रोजाना सुबह छह बजे बदलती है, लेकिन पिछले तीन दिन से किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.
 
जानिए 31 मई को पेट्रोल-डीजल के भाव -
 
शहर का नाम पेट्रोल/रुपए लीटर डीजल/रुपए लीटर
दिल्ली 71.26 69.39
मुंबई 73.30 65.62
चेन्नई 75.54 68.22
कोलकाता 76.31 66.21
 
मिजोरम में पांच फीसदी बढ़ा पेट्रोल पर वैट
उत्तर-पूर्वी राज्य मिजोरम में एक जून से पेट्रोल पर पांच फीसदी वैट बढ़ जाएगा. इसके साथ ही डीजल पर 2.5 फीसदी वैट बढ़ेगा. इसके साथ ही सरकार पेट्रोल पर 20 फीसदी की जगह 25 फीसदी और डीजल पर 12 फीसदी की जगह 14.5 फीसदी वैट वसूलेगी. 
 
दो रुपये महंगा होगा जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल
1 जून से जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा. वहीं डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर वैट बढ़ जाएगा. इससे वाहन चालकों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी. वहीं इससे माल-भाड़ा भी बढ़ सकता है, जिससे कई वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हो सकती है. 
 
हिमाचल सरकार ने पेट्रोल डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर की दर से वैट बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस फैसले के साथ ही सरकार को सालाना 120 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व अर्जित होने का अनुमान है.
 
इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.
 

ये भी देखें-