close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस एक वजह से अब लगातार बढ़ते जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए ऐसा क्यों होगा?

पिछले 15 दिन का हिसाब लगाया जाए तो दिल्ली में पेट्रोल करीब पौने तीन रुपए और डीजल करीब साढ़े तीन रुपए महंगा हो चुका है.

इस एक वजह से अब लगातार बढ़ते जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए ऐसा क्यों होगा?
फाइल फोटो

नई दिल्लीः पिछले 12 दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. कभी 20 पैसे तो कभी 25 पैसे की हर रोज बढ़ोतरी से पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर पुराने स्तर पर पहुंचती नजर आ रही हैं. पिछले 15 दिन का हिसाब लगाया जाए तो दिल्ली में पेट्रोल करीब पौने तीन रुपए और डीजल करीब साढ़े तीन रुपए महंगा हो चुका है. इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली में पेट्रोल जहां 68 रुपए 29 पैसे और डीजल 62 रुपए 16 पैसे प्रति लीटर मिल रहा था, वो अब 71 रुपए 14 पैसे प्रति लीटर और डीजल 65 रुपए 71 पैसे प्रति लीटर पहुंच चुका है. 

क्यों महंगा होता पेट्रोल-डीजल?
ज़ी बिजनेस के कमोडिटी एडिटर मृत्युंजय कुमार झा के मुताबिक कच्चा तेल 2 महीने की ऊंचाई पर है. इस समय कच्चे तेल की कीमतें 63 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गई हैं. ऐसे में आगे भी पेट्रोल-डीजल के कीमतों में इजाफा हो सकता है. 

क्यों बढ़ा कच्चा तेल?
ज़ी बिजनेस के कमोडिटी एडिटर मृत्युंजय कुमार झा के मुताबिक इसकी दो वजह हैं. पहली चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ को लेकर चिंता कम हुई है. चीन के जो GDP डेटा आए हैं, भले ही वो पिछले दो दशक में सबसे कम हैं, लेकिन वो उतने खराब नहीं जितना की उम्मीद की जा रही थी. ऐसे मे आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ सकते हैं. दूसरा, US-चीन के बीच ट्रेड वॉर टेंशन कम होने की उम्मीद से भी तेजी बन रही है. 

कच्चे तेल में एकदम नहीं आएगा उछाल
मृत्युंजय कुमार झा ने बताया कि अमेरिका में अब भी कच्चे तेल का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर है, ऐसे में बहुत घबराने की स्थिति नहीं है. क्रूड में तेजी रहेगी, लेकिन ये 60 से 70 डॉलर प्रति बैरल के बीच ही रहेगा.

कहां कितनी कीमतें?
शहर    पेट्रोल/लीटर   डीजल/लीटर
दिल्ली   ₹71.14 ₹65.71
मुंबई  ₹76.77 ₹68.81
कोलकाता ₹73.23 ₹67.49 
गुड़गांव   ₹71.89 ₹65.51
नोएडा  ₹70.86 ₹64.90