अगले सोमवार से इस राज्य में महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल, 5 प्रतिशत बढ़ेगा वैट
topStories1hindi686237

अगले सोमवार से इस राज्य में महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल, 5 प्रतिशत बढ़ेगा वैट

कई राज्य पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा करने का मन बना चुकी हैं.

अगले सोमवार से इस राज्य में महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल, 5 प्रतिशत बढ़ेगा वैट

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) में मिल रहे रियायतों के बीच अब विभिन्न राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल (Petrol - Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी कर रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से राज्य के आमदनी पर भी बुरा असर पड़ा है. ऐसे में आने वाले दिनों में कई राज्य पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा करने का मन बना चुकी हैं.

मिजोरम में 1 जून से बढ़ेंगे दाम
मिजोरम सरकार ने एक जून से पेट्रोल पर 5 फीसदी और डीजल पर  2.5 फीसदी वैट बढ़ाने की घोषणा कर दी है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार राज्य के वित्त मंत्री लालचमलिना ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया. अब पेट्रोल पर 20 फीसदी की जगह 25 फीसदी और डीजल पर 12 फीसदी की जगह 14.5 फीसदी वैट वसूला जाएगा. 

ये होगी प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत
1 जून से राज्य में डीजल की नई कीमत 60.49 रुपये से बढ़कर 62 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. वहीं पेट्रोल की नई कीमत 66.54 रुपये से बढ़कर 69.87 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. प्रदेश के वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से होने वाली आय भी काफी घट गई है. जहां मार्च में 48 करोड़ रुपये की आय हुई थी, वहीं अप्रैल में यह केवल 14 करोड़ रुपये रह गई. अगर सरकार ये कदम न उठाती तो राज्य को भारी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता. 

ये भी पढ़ें- Lockdown: सोना आयात में आई है बड़ी गिरावट, जानिए देश को कैसे मिला फायदा

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news