Advertisement
photoDetails1hindi

Govt Scheme : घर में बच्‍चा होने पर पैसा देगी सरकार, ऐसे करना होगा आवेदन

PM Matru Vandana Yojana : सरकार की तरफ से आम लोगों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसमें कुछ योजनाएं छात्रों के ल‍िए तो कुछ बुजुर्गों के ल‍िए हैं. इसके अलावा बीपीएल पर‍िवारों को भी सरकार योजनाओं के माध्‍यम से आर्थ‍िक मदद देती है. केंद्र सरकार की एक योजना ऐसी भी है, ज‍िसमें श‍िशु के जन्‍म पर पैसा द‍िया जाता है.

2017 में शुरू हुई योजना

1/5
2017 में शुरू हुई योजना

मोदी सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना' (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) है. इसके अंतर्गत 5000 रुपये की आर्थ‍िक सहायता दी जाती है. यह योजना जनवरी 2017 को शुरू की गई थी.

क‍िसे म‍िलती है यह राश‍ि

2/5
क‍िसे म‍िलती है यह राश‍ि

'प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना' के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना को 'प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना' के नाम से भी जाना जाता है.

3 किस्तों में दी जाती है रकम

3/5
3 किस्तों में दी जाती है रकम

योजना का लाभ प्राप्‍त करने के ल‍िए पहली बार गर्भवती होने पर रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए गर्भवती और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोस्‍टेट होना जरूरी है. बैंक खाता ज्‍वाइंट नहीं होना चाह‍िए. गर्भवती महिला को 5000 रुपये 3 किस्तों में द‍िए जाते हैं.

मह‍िला के खाते में आते हैं पैसे

4/5
मह‍िला के खाते में आते हैं पैसे

येाजना का मकसद पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण प्रदान करना है. 5000 रुपये में से पहली किस्त 1000 रुपये की, दूसरी किस्त 2000 रुपये की और तीसरी किस्त 2000 रुपये की होती है. सरकारी नौकरी करने वाली मह‍िलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकतीं.

कैसे करना होगा आवेदन

5/5
कैसे करना होगा आवेदन

पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आशा या एएनएम के जर‍िये आवेदन कर सकते हैं. इसके ल‍िए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ सभी महिलाओं को प्रदान किया जाता है. चाहे उनका प्रसव सरकारी अस्पताल में हुआ हो या निजी अस्पताल में.

ट्रेन्डिंग फोटोज़