PM Kisan Samman Yojana: बड़ी खबर! इन किसानों को नहीं मिलेंगे 9वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए- क्या है वजह?

PM Kisan Samman Yojana: पीएम किसान सम्मान योजना की 9वीं किस्त आने वाली है. अगर किसी किसान ने रजिस्ट्रेशन करते समय ये गलतियां किया होगा तो उसके खाते में रकम नहीं ट्रांसफर की जाएगी.

PM Kisan Samman Yojana: बड़ी खबर! इन किसानों को नहीं मिलेंगे 9वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए- क्या है वजह?
PM Kisan Samman Yojana

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 9th Installment) के तहत किदानों को 9 वीं किस्त का इंतजार है. अब तक किसानों के खाते में इस योजना के तहत 8 किस्त आ चुकी है. इस योजना (PM Kisan Yojana 9th Installment Status) के तहत सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए 2000 रूपयर की 3 किस्त सालाना किसानों के खाते में भेजती है. लेकिन इस बार किछ किसानों की किस्त रुक सकती है

क्यों अटक सकते हैं पैसे? 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana Benefits) के तहत केंद्र सरकार के पास 13 जुलाई 2021 तक कुल 12.30 करोड़ लोगों के आवेदन आए हैं. लेकिन इसमें 2.77 करोड़ किसानों के आवेदन में गलतियां हैं. जो गलत हैं. लगभग 27.50 लाख किसानों के लेन-देन फेल हो चुके हैं और 31.63 लाख किसानों के आवेदन पहले ही रद्द किए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Steve Jobs का हाथ से लिखा जॉब एप्लिकेशन 2.5 करोड़ में बिका, 18 साल की उम्र में दिया था आवेदन; देखें इसमें क्या है खास

हो सकती हैं ये गलतियां

किसान फॉर्म भरते समय अपना नाम अंग्रेजी में लिखे. जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है, वे उसे अंग्रेजी में कर लें. अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो अपेक पैसा अटक सकता है. भुगतान रोका जा सकता है. इसके अलावा अगर बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती हुई तो भी आपकी किस्त आपके खाते में नहीं आएगी. हाल ही में, बैंकों के विलय के कारण IFSC कोड बदल गए हैं. इसलिए आवेदक को अपना नया IFSC कोड अपडेट करना होगा.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card को लेकर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत

ऐसे होगा गलतियों का सुधार

1. रजिस्ट्रेशन के समय की गई गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
2. अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें. 
3. इसके बाद आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं.
5. अगर आपने अपना बैंक एकाउंट नंबर में गलती की है तो आपको इसे सुधारने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.