पोस्‍ट ऑफ‍िस की सबसे धांसू स्‍कीम! 95 रुपये के न‍िवेश पर ऐसे म‍िलेगा 14 लाख
Advertisement

पोस्‍ट ऑफ‍िस की सबसे धांसू स्‍कीम! 95 रुपये के न‍िवेश पर ऐसे म‍िलेगा 14 लाख

पोस्‍ट ऑफिस में क‍िया गया न‍िवेश हमेशा से ही सुरक्ष‍ित रहा है. बड़े बुजुर्ग भी हमेशा यहां पर न‍िवेश करने की सलाह देते हैं. प‍िछले द‍िनों इंड‍िया पोस्‍ट की तरफ से ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना शुरू की गई है. इसमें आपको छोटे न‍िवेश पर बड़ा फायदा मिलता है.

पोस्‍ट ऑफ‍िस की सबसे धांसू स्‍कीम! 95 रुपये के न‍िवेश पर ऐसे म‍िलेगा 14 लाख

नई दिल्ली : स‍िक्‍योर‍िटी की नजर से पोस्‍ट ऑफ‍िस (post office  Scheme) में किए गए न‍िवेश को सबसे अच्‍छा माना जाता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम (post office Scheme Benefits) अच्‍छा र‍िटर्न देने वाली होती हैं. आज हम आपको डाक खाने की सबसे ज्‍यादा फायदे वाली न‍िवेश योजना के बारे में बता रहे हैं. इस स्‍कीम में आपको महज 95 रुपये का न‍िवेश करना होगा और मैच्‍योर‍िटी पर आप 14 लाख रुपये का फंड हास‍िल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में.

  1. ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना
  2. योजना में रोजाना 95 रुपये के न‍िवेश की जरूरत
  3. कोई भी भारतीय ले सकता है इसका फायदा

ग्रामीण इलाके में रहने वालों के लिए बेस्‍ट

यह न‍िवेश योजना पोस्‍ट ऑफ‍िस की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के ल‍िए लाई गई है. इसका नाम 'ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा' (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) है. इस स्‍कीम में आप रोजना 95 रुपये बचाकर 14 लाख रुपये तक पा सकते हैं. साथ ही इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर (post office  Life Insurance Scheme) के जीवित रहने पर मनी बैक का भी लाभ मिलता है यानी जितनी रकम आपने लगाई उसकी पूरी वापसी होगी.

ये भी पढ़ें : नौकरी चली जाए तो घबराएं नहीं! 5 हजार में सरकार के साथ करें ये काम, अच्छी होगी कमाई

ये है पाल‍िसी लेने की उम्र सीमा

ग्राम सुमंगल योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है. इस स्कीम को 15 साल और 20 साल के लिए ल‍िया जा सकता है. ग्राम सुमंगल योजना की पालिसी लेने के लिए उम्र सीमा 19 साल से 45 साल तक है. इसकी सबसे खास बात यह है क‍ि इसका फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

मैच्योरिटी पर बोनस और 40 फीसदी पैसा

इस पॉलिसी में होल्डर को 10 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी के मैच्योर होने तक जीवित रहता है तो उसे मनी बैक का लाभ मिलता है. मनी बैक का यह फायदा तीन बार मिलता है. इसके तहत 15 साल की पॉलिसी में छह साल, नौ साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिलता है. मैच्योरिटी पर बोनस सहित बाकी 40 फीसदी पैसा भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें : 20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना 4 लाख की होगी कमाई; PM मोदी ने भी किया था जिक्र

20 साल पर ऐसे म‍िलेगा मनी बैक का फायदा

जो लोग 20 साल की पॉलिसी लेते हैं, उन्हें मनी बैक 8 साल, 12 साल और 16 साल की अवधि पर 20-20 फीसदी के ह‍िसाब से मिलता है. बाकी का 40 प्रत‍िशत पैसा बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दिया जाता है. पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है.

इतनी आएगी किस्त

यद‍ि 25 साल का व्‍यक्‍त‍ि 7 लाख रुपए के सम इंश्‍योर्ड के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो हर महीने 2853 रुपये की किस्त चुकानी होगी. यानी रोजाना करीब 95 रुपए बचाने होंगे. ऐसे में, सालाना प्रीमियम 32735 रुपये का होगा. अगर कोई इसे छह महीने में देना चाहे तो ये 16715 रुपये और तीन महीने में 8449 रुपये की क क‍िस्‍त बनेगी.

बोनस बनाएगा लखपति

पोस्ट ऑफिस की इस पॉलिसी में 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 प्रत‍िशत के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मिलेंगे. 20वें साल में 2.8 लाख रुपये का सम इंश्‍योर्ड का लाभ मिलेगा. इसमें सालाना बोनस 48 रुपये प्रति हजार जोड़ा जाएगा, जो क‍ि 33600 रुपये होगा. टोटल करने पर 20 साल की अवधि में 6.72 लाख रुपये बोनस हुआ. सभी किस्त और बोनस की राशी को जोड़ने पर आपको लगभग 13.72 लाख रुपए का फायदा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news