Post Office: इस स्‍कीम में लगा दें पैसा, इनकम टैक्‍स से मिलेगी छूट और मिलेगा 1.95 लाख ब्‍याज
topStories1hindi1469652

Post Office: इस स्‍कीम में लगा दें पैसा, इनकम टैक्‍स से मिलेगी छूट और मिलेगा 1.95 लाख ब्‍याज

NSC: अगर आप इनकम टैक्‍स से राहत पाना चाहते हैं तो ये निवेश आपको डबल फायदा देने वाला है. इस योजना में आपको 1 लाख 95 हजार रुपये का रिटर्न भी मिल रहा है. साथ ही इस योजना में आप 1 लाख 50 हजार रुपये का टैक्‍स डिडक्‍शन भी क्‍लेम कर सकते हैं. 

Post Office: इस स्‍कीम में लगा दें पैसा, इनकम टैक्‍स से मिलेगी छूट और मिलेगा 1.95 लाख ब्‍याज

Post Office Scheme: जिन लोगों को सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न लेना होता है. उनके लिए पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करना बेहतर होता है, इस स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम के माध्‍यम से आप 1 लाख 95 हजार का लाभ कमा सकते हैं. जी हां, पोस्‍ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्‍कीम का नाम नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) है. इस स्‍माल सेविंग्‍स योजना की खासियत यह है कि इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है और उसके लिए भी कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. इंवेस्‍टर जितना चाहे, इस योजना में पैसा लगा सकते हैं. एनएससी (NSC) में मल्‍टीपल अकाउंट खुलवाने की सुविधा भी होती है. आप इस योजना में निवेश कर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत 1 लाख 5 हजार रुपये तक का टैक्‍स डिडक्‍शन ले सकते हैं. 

5 लाख जमा करें मिलेंगे ₹6.95 लाख

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) योजना में फिलहाल सालाना 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस स्‍कीम में अगर एकमुश्‍त 5 लाख रुपये जमा करें, तो 5 साल बाद कुल 6,94,746 रुपये मिलेंगे. इस तरह आपको योजना में 1,94,746 रुपये का ब्‍याज दिया जाएगा. इस योजना में ब्‍याज को कम्‍पाउंडिंग आधार पर तय किया जाता है, लेकिन इसका भुगतान मेच्योरिटी मिलता है. इस योजना में मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में इंवेस्‍ट करने के लिए किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं.   

मार्केट का नहीं पड़ेगा असर 
  
ये अकांउट कम से कम 1000 रुपये से खुलता है. इसमें निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं है. इस योजना में 100 रुपये के मल्‍टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है. इस स्‍कीम में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है. मार्केट के जोखिम का इस पर कोई असर नहीं पड़ता है. ये अकाउंट पोस्ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं. इस अकाउंट को कोई भी बालिग खुलवा सकता है. इस स्‍कीम में ज्‍वाइंट अकाउंट के अलावा 10 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों के माता पिता या कानूनी गार्जियन भी सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. 

NSC में निवेश करने से पहले ये नियम जान लें 

एनएससी (NSC) में 5 साल के पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसकी छूट मिल जाती है. इस योजनाओं पर सरकार हर 3 महीने बाद ब्याज की दर को रिवाइज करती है. आपको बता दें कि आप इस योजना पर लोन भी ले सकते हैं. इसे सभी बैंकों और NBFC में कोलैटरल या सिक्योरिटी के रूप में स्वीकार करते हैं. इंवेस्‍टर अपने फैमिली मेंबर को नॉमिनी बना सकता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news