Post Office: इस स्कीम में सरकार दे रही शानदार फायदा, मिलेगा 8 फीसदी का ब्याज
Advertisement

Post Office: इस स्कीम में सरकार दे रही शानदार फायदा, मिलेगा 8 फीसदी का ब्याज

Post Office Scheme: भारतीय डाकघर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष रूप से विभिन्न योजनाओं की पेशकश करता है. यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय स्कीम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के बारे में बताने जा रहे हैं.

Post Office: इस स्कीम में सरकार दे रही शानदार फायदा, मिलेगा 8 फीसदी का ब्याज

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के जरिए कई बढ़िया स्कीम लोगों को दी जा रही है. पोस्ट ऑफिस आकर्षक रिटर्न के साथ कई तरह की निवेश योजनाओं की पेशकश करते हैं जिन्हें सुरक्षित और विश्वसनीय माना जाता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं चला रहा है. इन योजनाओं में से एक के बारे में हम यहां आपको बताने वाले हैं, जिसमें शानदार ब्याज भी दिया जा रहा है.

पोस्ट ऑफिस
भारतीय डाकघर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष रूप से विभिन्न योजनाओं की पेशकश करता है. यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय स्कीम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के बारे में बताने जा रहे हैं.

Post office Schemes For Senior Citizens
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) 5 वर्ष की अवधि वाली एक बचत योजना है जो 8 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है. न्यूनतम निवेश राशि रुपये इसमें 1,000 रुपये है और अधिकतम निवेश सीमा इसमें 15 लाख रुपये है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशकों के लिए है. सरकार हर तिमाही छोटी बचत की ब्याज दरों की समीक्षा करती है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
पिछले दर संशोधन में सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) को बढ़ाकर 8 प्रतिशत प्रति वर्ष कर दिया. 31 मार्च 2023 तक योजना की ऊपरी सीमा 15 लाख रुपये है. इस खाते की 5 साल की अवधि को और 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

टैक्स बेनिफिट
ब्याज दर हर तिमाही संयोजित होती है और मैच्योरिटी के समय मूलधन के साथ देय होती है. ब्याज का भुगतान हर तिमाही के आखिरी दिन 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को किया जाता है. इसके अलावा SCSS में टैक्स बेनिफिट भी है. वरिष्ठ नागरिक भारतीय कर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती प्राप्त कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news