PPF में आपने भी लगाया है पैसा? सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमने लगेंगे
Advertisement
trendingNow12313830

PPF में आपने भी लगाया है पैसा? सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमने लगेंगे

PPF: पीपीएफ में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए हर महीने की 5 तारीख का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. जी हां, यद‍ि आप हर महीने की 5 तारीख तक पीपीएफ अकाउंट में न‍िवेश करते हैं तो आपको अच्‍छा फायदा म‍िलेगा.

PPF में आपने भी लगाया है पैसा? सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर खुशी से झूमने लगेंगे

PPF Interest Rate: केंद्र सरकार की तरफ से स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम के तहत 12 तरह की योजनाओं का संचालन क‍िया जाता है. इन योजनाओं में पीपीएफ (PPF), सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY), पोस्‍ट ऑफ‍िस मंथली इनकम स्‍कीम (POMIS), एससीएसएस (SCSS) और नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट (NSC) तमाम तरह की योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं. इन योजनाओं के तहत न‍िवेश करके आप अच्‍छा र‍िटर्न पा सकते हैं. पीपीएफ भी इनमें से एक है. पीपीएफ में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए हर महीने की 5 तारीख का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. जी हां, यद‍ि आप हर महीने की 5 तारीख तक पीपीएफ अकाउंट में न‍िवेश करते हैं तो आपको अच्‍छा फायदा म‍िलेगा.

सरकार की तरफ से भी जारी की गई थी एडवाइजरी

सरकार की तरफ से भी प‍िछले द‍िनों इसको लेकर जानकारी दी गई थी. सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था क‍ि यद‍ि आप हर महीने की 5 तारीख के बाद अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो आपके न‍िवेश पर उस महीने का ब्‍याज नहीं म‍िलता. दरअसल, पीपीएफ अकाउंट में ब्याज की कैलकुलेशन (PPF Interest Calculation) हर महीने की 5 तारीख से लेकर उस महीने के अंत तक अकाउंट में मौजूद सबसे कम बैलेंस के आधार पर की जाती है. ऐसे में यद‍ि आप पीपीएफ अकाउंट में एकमुश्‍त पैसा जमा करना चाहते हैं तो भी महीने की 5 तारीख का ध्‍यान रखें. लेक‍िन यद‍ि आप हर महीने पैसा जमा करते हैं तो आपको हर महीने 5 तारीख तक न‍िवेश कर देना चाह‍िए.

5 तारीख का ध्‍यान रखना क्‍यों जरूरी?
आप पीपीएफ अकाउंट में एक व‍ित्‍तीय वर्ष में न्‍यूनतम 500 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. अगर आप एकमुश्‍त पैसा जमा करते हैं और आपने क‍िसी भी महीने 5 तारीख के बाद यह पैसा जमा क‍िया तो आपको उस महीने का ब्‍याज नहीं म‍िलेगा. उदाहरण के लिए अगर आपने 5 जुलाई तक पैसा जमा कर द‍िया तो आपको जुलाई से लेकर मार्च तक 9 महीने का ब्‍याज म‍िलेगा. लेक‍िन यद‍ि आप यही पैसा 6 जुलाई को जमा करते हैं तो आपको 8 महीने का ही ब्‍याज व‍ित्‍त वर्ष के अंत में म‍िलेगा. यानी आपके एक द‍िन लेट होने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. डेढ़ लाख पर एक महीने के ब्‍याज की गणना करीब 890 रुपये होती है.

पीपीएफ पर क‍ितना ब्याज
व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जुलाई से स‍ितंबर त‍िमाही के ल‍िए पीपीएफ पर 7.1 प्रत‍िशत की ब्‍याज दर को ही बरकरार रखा गया है. इसके अलावा सुकन्‍या समृद्ध‍ि पर पहले की ही तरह 8.2 प्रत‍िशत का सालाना ब्‍याज म‍िलता रहेगा. आपको बता दें पीपीएफ अकाउंट में महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता है उस पर उस महीने का ब्याज जुड़ता है. 5 तारीख के बाद आप जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर आपको अगले महीने ब्‍याज म‍िलेगा.

एक बार ही खोल सकते हैं अकाउंट
पब्‍ल‍िक प्राव‍िडेंट फंड यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ अकाउंट को मर्ज करने की भी मनाही है.

Trending news