Farmers: किसानों की बल्ले-बल्ले, मौसम के कारण हुए फसल नुकसान पर मिलेगा ज्यादा मुआवजा, सरकार का ऐलान
Advertisement
trendingNow11634862

Farmers: किसानों की बल्ले-बल्ले, मौसम के कारण हुए फसल नुकसान पर मिलेगा ज्यादा मुआवजा, सरकार का ऐलान

Punjab News: पंजाब मंत्रिमंडल ने खराब मौसम के कारण फसल नुकसान को लेकर मुआवजे में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला किया गया.

Farmers: किसानों की बल्ले-बल्ले, मौसम के कारण हुए फसल नुकसान पर मिलेगा ज्यादा मुआवजा, सरकार का ऐलान

Kisan: देश में इन दिनों कई राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बेमौसम हुई इस बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है, क्योंकि इस बारिश से उनकी फसलों पर असर पड़ा है और कई जगहों पर फसलें बर्बाद हो गई है. इसको देखते हुए अब सरकार ने किसानों के लिए मुआवजे में इजाफा करने का ऐलान किया है. यह ऐलान पंजाब सरकार की ओर से किया गया है. इसके साथ ही अब पंजाब सरकार की ओर से राज्य के किसानों को ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा. इससे किसानों को भी राहत मिलेगी.

बढ़ाया मुआवजा
पंजाब मंत्रिमंडल ने खराब मौसम के कारण फसल नुकसान को लेकर मुआवजे में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला किया गया. इसके साथ ही अब पंजाब में किसानों को 25 फीसदी बढ़ा हुआ मुआवजा दिया जाएगा.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

इतना हुआ मुआवजा
दरअसल, हाल ही में भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण किसानों को हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए 76 से 100 प्रतिशत तक हुए फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति एकड़ करने का निर्णय किया गया है. इससे किसानों को राहत मिलेगी. यह राहत दर एक मार्च से लागू होगी.

फसलों को हुआ नुकसान
बता दें कि हाल के दिनों में बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं ने राज्य के कई हिस्सों में गेहूं को नुकसान पहुंचाया है. मंत्रिमंडल ने एक अन्य निर्णय में सम्पत्तियों के पंजीकरण पर 2.25 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क एवं शुल्क में छूट को 30 अप्रैल तक बढ़ाने पर अपनी सहमति प्रदान की. इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news