SBI के बाद PNB अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएगा यह नियम
Advertisement

SBI के बाद PNB अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएगा यह नियम

सुरक्ष‍ित लेनदेन के ल‍िए पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से आने वाली 4 अप्रैल से पीपीएस स‍िस्‍टम लागू कर द‍िया जाएगा. कई बैंक इस स‍िस्‍टम को पहले ही लागू कर चुके हैं. क‍िसी भी प्रकार का चेक जारी करने से पहले इस न‍ियम के बारे में जानकरी करना जरूरी है.

SBI के बाद PNB अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएगा यह नियम

नई द‍िल्‍ली : PNB Payment Rule : एसबीआई के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पेमेंट से जुड़े न‍ियमों में बदलाव करने जा रहा है. यद‍ि आप पीएनबी कस्‍टमर हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अब पॉज‍िट‍िव पे स‍िस्‍टम (Positive Pay System- PPS) लागू करने जा रहा है. बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि आने वाली 4 अप्रैल से यह न‍ियम अन‍िवार्य कर द‍िया जाएगा.

चेक भुगतान से जुड़ा न‍ियम

दरअसल, यह न‍ियम चेक भुगतान (Cheque payment) के ल‍िए वेरिफिकेशन से जुड़ा है. इस नियम के अनुसार कंफर्मेशन नहीं होने पर चेक वापस भी किया जा सकता है. इससे पहले एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से भी पीपीएस सिस्टम लागू क‍िया जा चुका है.

यह भी पढ़ें : नौकरी से न‍िकालने के बाद खुली माधुरी जैन की पोल, ब्यूटी पार्लर में उड़ाए इतने करोड़

देनी होगी सभी जानकारी

लाइव ह‍िंदुस्‍तान में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार Punjab National Bank में 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) अन‍िवार्य कर द‍िया जाएगा. इस न‍ियम के अनुसार यद‍ि आप बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिये 10 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा का चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन जरूरी होगा. इसमें आपको अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक की तारीख, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना होगा.

क्या है PPS सिस्टम?

PPS सिस्टम को फ्रॉड रोकने के ल‍िए बनाया गया है. इस सिस्टम के तहत अकाउंट होल्‍डर के चेक जारी करने पर उसे बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. इसमें SMS, नेट बैंक‍िंग, एटीएम या मोबाइल बैंक‍िंग के जरिए इलेक्‍ट्र‍िकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर और अमाउंट की जानकारी बैंक को मुहैया करानी होगी. इससे क्लियरेंस में कम समय लगेगा.

यह भी पढ़ें : एक्‍सट्रा इनकम के ल‍िए Mobile से करें ब‍िजनेस, लाखों में होगी कमाई

कैसे काम करता है PPS?

इस स‍िस्‍टम के तहत चेक जारी करने वाले को SMS, मोबाइल एप, नेट बैंक‍िंग या ATM से बैंक को चेक की ड‍िटेल देनी होगी. जब चेक बैंक की टेबल पर पहुंचेगा तो अकाउंट होल्‍डर की तरफ से दी गई जानकारी को क्रॉस चेक क‍िया जाएगा. गड़बड़ी पाए जाने पर चेक र‍िजेक्‍ट कर द‍िया जाएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news