'राम जी की बहार है...GDP ग्रोथ 8.4 के पार...' फ‍िर से ट्रोलर्स के न‍िशाने पर रघुराम राजन
Advertisement

'राम जी की बहार है...GDP ग्रोथ 8.4 के पार...' फ‍िर से ट्रोलर्स के न‍िशाने पर रघुराम राजन

Indian Economy Growth Rate: द‍िसंबर 2022 में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान पहुंचने पर रघुराम राजन ने राहुल गांधी को इंटरव्यू द‍िया था. इस दौरान मोदी सरकार की योजनाओं और आर्थिक विकास को लेकर चर्चा हुई थी.

'राम जी की बहार है...GDP ग्रोथ 8.4 के पार...' फ‍िर से ट्रोलर्स के न‍िशाने पर रघुराम राजन

GDP Growth Rate: देश की इकोनॉमी लगातार नए र‍िकॉर्ड बना रही है. सरकार की तरफ से चालू वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों ने सबको हैरान कर द‍िया है. यह आंकड़ा 8.4% पर पहुंच गया है. मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष की दूसरी त‍िमाही का आंकड़ा 7.6 प्रतिशत पर था. अगर प‍िछले साल की समान अवध‍ि की बात करें तो ग्रोथ रेट 4.3% पर थी. ग्रोथ रेट के 8.4% पर पहुंचने से अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार का संकेत म‍िल रहा है. लोकसभा चुनाव से पहले आए ये आंकड़े सरकार के लिए भी बड़ी उपलब्धि माने जा रहे हैं. जीडीपी ग्रोथ के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद यूजर्स ने आरबीआई (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) को ट्रोल करना शुरू कर द‍िया है.

क्‍यों ट्रोल हुए रघुराम राजन?

द‍िसंबर 2022 में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, राहुल गांधी को द‍िए गए इंटरव्‍यू को लेकर ट्रोलर्स के न‍िशाने पर हैं. उस समय राजन ने कहा था क‍ि यद‍ि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत 5 प्रत‍िशत की आर्थिक विकास दर भी हासिल कर लेता है तो वह बहुत भाग्यशाली होगा. अब गुरुवार शाम को सरकार की तरफ से जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े जारी क‍िये जाने के बाद उनका इंटरव्‍यू फ‍िर से चर्चा में है. गौरतलब है क‍ि आरबीआई ने दिसंबर तिमाही के लिए 6.5 प्रत‍िशत की दर से इकोनॉमिक ग्रोथ का अनुमान लगाया था. इसके अलावा एसबीआई रिसर्च का अनुमान 6.5 से 6.9 प्रत‍िशत के बीच था.

यूजर्स के न‍िशाने पर राजन
जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े जारी होने के बाद रघुराम राज के इंटरव्‍यू की क्‍ल‍िप एक्‍स (पूर्व में ट्व‍िटर) पर ट्रेंड कर रही हैं. एक्‍स यूजर ह‍ितेश पेर‍िवाल ने ल‍िखा 'राम जी की बहार है...जीडीपी ग्रोथ 8.4% के भी पार है.' वेद प्रकाश स‍िंह ने ल‍िखा, 'रघुराम राजन भी हवा हवाई दावे करते रहते हैं. इन्होंने आंकलन कुछ और किया था लेकिन असलियत कुछ और निकली'. इसके अलावा सैकड़ों यूजर्स ने अलग-अलग तरह से सोशल मीड‍िया पर अपनी बात रखी.

क्‍या है पूरा मामला
द‍िसंबर 2022 में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान पहुंची थी. इस दौरान रघुराम राजन ने भी उसमें ह‍िस्‍सा ल‍िया था. इस दौरान उन्‍होंने राहुल गांधी को इंटरव्यू द‍िया था. इसमें मोदी सरकार की योजनाओं और आर्थिक विकास को लेकर चर्चा हुई थी. साक्षात्‍कार के दौरान रघुराम राजन ने देश की आर्थिक विकास को चुनौतीपूर्ण बताया था. उन्‍होंने यह भी कहा था क‍ि यद‍ि फाइनेंश‍िल ईयर 2022-23 में देश की जीडीपी 5 प्रत‍िशत भी रहती है तो वह बहुत भाग्यशाली कहलाएगा. लेक‍िन जीडीपी ग्रोथ का आंकड़ा 8.4 प्रत‍िशत पर पहुंचने के बाद ट्रोलर्स ने उन्‍हें ट्रोल करना शुरू कर द‍िया.

इससे पहले दूसरी त‍िमाही के नतीजे जारी होने के के बाद रघुराम राजन के बयान पर आईएमएफ (IMF) के कार्यकारी निदेशक और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम (KV Subramanian) ने एक इंटरव्‍यू में कहा था 'यह सच्चाई है कि पिछले साल इकोनॉमी 7.2% की दर से बढ़ी है. इस साल की पहली छमाही में 7.7% की दर से व‍िकास हुआ, यह अपने आप बताने के ल‍िए काफी है. उन्‍होंने कहा, मैं साल की पहली छमाही की 7.7% की वृद्धि के आधार पर दूसरी छमाही में 6.3% एवरेज की बात करूं तब भी इस व‍ित्‍तीय वर्ष में भारत 7% की दर से आगे बढ़ेगा. हालांक‍ि आंकड़े अब इससे आगे न‍िकल गए हैं.

Trending news