Indian Railways: चुनाव तारीख के ऐलान से पहले रेल मंत्री ने कर द‍िया बड़ा खेल, क‍िसानों के ल‍िए शुरू कर दी नई ट्रेन
Advertisement
trendingNow12473975

Indian Railways: चुनाव तारीख के ऐलान से पहले रेल मंत्री ने कर द‍िया बड़ा खेल, क‍िसानों के ल‍िए शुरू कर दी नई ट्रेन

Shetkari Samridhi Express: ट्रेन के शुरू होने से क‍िसान अपने कृषि उत्‍पाद को आसानी से और किफायती रूप से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकेंगे. ट्रेन नास‍िक, मन्माड, जलगांव, भुसावल, इटरासी, जबलपुर और सतना जैसे प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी.

Indian Railways: चुनाव तारीख के ऐलान से पहले रेल मंत्री ने कर द‍िया बड़ा खेल, क‍िसानों के ल‍िए शुरू कर दी नई ट्रेन

Kisan Special Train: महाराष्‍ट्र विधानसभा के चुनावी कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग की तरफ से ऐलान क‍िया गया. इससे कुछ घंटे पहले ही रेल मंत्री की तरफ से हजारों रेल यात्र‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया गया. केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने मंगलवार को महाराष्ट्र के देवलाली को बिहार के दानापुर से जोड़ने वाली 'शेतकरी समृद्धि' (Shetkari Samridhi) किसान स्‍पेशल ट्रेन का शुभारंभ किया. वीड‍ियो कांफ्रेंस‍िंग के जर‍िये रेल मंत्री ने इस ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाई. इस ट्रेन को किसानों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर शुरू क‍िया गया है.

किफायती रूप से एक से दूसरी जगह ले जा सकेंगे सामान

इस ट्रेन के शुरू होने से क‍िसान अपने कृषि उत्‍पाद को आसानी से और किफायती रूप से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकेंगे. ट्रेन नास‍िक, मन्माड, जलगांव, भुसावल, इटरासी, जबलपुर और सतना जैसे प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी. इसके जर‍िये क‍िसानों के लिए समय पर बाजार पहुंचना आसान होगा. आपको बता दें ट्रेन के जर‍िये माल ढुलाई की लागत इस 1515 किमी लंबे मार्ग पर 28 पैसे प्रति किलो से भी कम है. इस ह‍िसाब से यह खराब होने वाले सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के ल‍िए काफी क‍िफायती है.

81,000 करोड़ के प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी गई
वैष्णव ने इस मौके पर जोर देकर कहा क‍ि यह एक पायलट प्रोजेक्‍ट है. यद‍ि यह सफल होता है तो आने वाले समय में किसानों को ध्‍यान में रखकर ऐसी और भी रेल गाड़ियों का संचालन करने का प्‍लान है. महाराष्ट्र में रेलवे से जुड़े डेवलपमेंट पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले की 1,171 करोड़ रुपये की फंड‍िंग से बढ़कर अब यह 15,940 करोड़ रुपये हो गई है. 5,870 किमी तक फैली 41 नई रेलवे लाइनों के लिए 81,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 41 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है.

इसके अलावा उन्‍होंने बताया क‍ि 132 रेलवे स्टेशनों को अमृत स्टेशनों (Amrit Stations) के रूप में व‍िकस‍ित किया जा रहा है. महाराष्ट्र में 318 फ्लाईओवर और रोड अंडर ब्रिज का काम भी चल रहा है. वैष्णव ने बताया कि मुंबई से विभिन्‍न मार्गों के लिए 11 वंदे भारत ट्रेनों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से छह मौजूदा समय में चालू हैं. उन्होंने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍अ के बारे में भी अपडेट दिया, जिसमें मुंबई से अहमदाबाद तक 350 किमी के रूट के साथ-साथ 7 किमी के पानी के नीचे के सुरंग सहित बांध नींव और गार्डर कास्टिंग के बारे में जानकारी दी. 

Trending news