Ration Card Eligibility: राशन कार्ड लेने के लिए किस कैटेगरी में आते हैं आप? यहां जान लें पूरी जानकारी
Advertisement

Ration Card Eligibility: राशन कार्ड लेने के लिए किस कैटेगरी में आते हैं आप? यहां जान लें पूरी जानकारी

Delhi Ration Card: हर राज्य सरकार की ओर से अलग-अलग राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी गरीबों को राशन कार्ड जारी किया जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल पूरे देश में एक पहचान के प्रमाण के लिए भी महत्वपूर्ण दस्तावेज है.

ration card

Ration Card Apply: गरीबों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में सरकार की ओर से गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन भी मुहैया करवाया जा रहा है. वहीं सरकार की ओर से राशन कार्ड (Ration Card) के जरिए गरीबों तक कई आवश्यक वस्तुएं भी पहुंचाई जा रही है. राशन कार्ड एक दस्तावेज है जो Department of Food, Supplies and Consumer Supplies के जरिए प्रदान किया जाता है और इसका उद्देश्य देश के नागरिकों को रियायती कीमतों पर अनाज प्रदान करना है.

राशन कार्ड

हर राज्य सरकार की ओर से अलग-अलग राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी गरीबों को राशन कार्ड जारी किया जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल पूरे देश में एक पहचान के प्रमाण के लिए भी महत्वपूर्ण दस्तावेज है. वहीं दिल्ली में चार प्रकार के राशन कार्ड वितरित किए जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कौनसा राशन कार्ड किन कैटेगरी के लोगों को जारी किया जाता है.

BPL
BPL Ration Card ऐसे लोगों को जारी किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं.

APL
APL Ration Card उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर और मध्यम वर्ग के नीचे हैं.

AAY
AAY Ration Card अंत्योदय योजना के तहत ऐसे लोगों के लिए दिया जाता है जो आर्थिक रूप से अन्य वर्ग के लोगों से कमजोर हैं.

AY
AY Ration Card अन्नपूर्णा योजना के तहत लोगों को दिया जाता है और वे हर महीने 10 किलो चावल मुफ्त में पाने के हकदार होंगे. इसके लिए व्यक्ति की आयु 65 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसके पास आय का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news