Ration Card: सरकार ने जारी की राशन कार्ड लाभार्थ‍ियों की नई ल‍िस्‍ट, फटाफट चेक करें आपका नाम कटा या बचा
Advertisement
trendingNow11443278

Ration Card: सरकार ने जारी की राशन कार्ड लाभार्थ‍ियों की नई ल‍िस्‍ट, फटाफट चेक करें आपका नाम कटा या बचा

Ration Card Latest News: नई सूची के तहत एपीएल कार्ड, बीपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड भी जारी क‍िए जाएंगे. कुछ दिन पहले राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन करने वाले अध‍िकतर लोगों का नाम नई ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है.

Ration Card: सरकार ने जारी की राशन कार्ड लाभार्थ‍ियों की नई ल‍िस्‍ट, फटाफट चेक करें आपका नाम कटा या बचा

Ration Card New List 2022: सरकार की तरफ से प‍िछले कुछ महीनों से राशन कार्ड धारकों के वेर‍िफ‍िकेशन का काम चल रहा है. प‍िछले द‍िनों योगी सरकार ने इस काम को जल्‍द से जल्‍द न‍िपटाने के ल‍िए अध‍िकार‍ियों को आदेश द‍िया था. वेर‍िफ‍िकेशन के दौरान अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड रद्द करके नए पात्र आवेदकों को राशन कार्ड द‍िये जाने का प्रावधान है.

अध‍िकतर लोगों का नाम नई ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया
सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को सस्‍ते अनाज की सुव‍िधा दी जाती है. इसके अलावा इसे आप सरकारी दस्‍तावेज के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. नई सूची के तहत एपीएल कार्ड, बीपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड भी जारी क‍िए जाएंगे. कुछ दिन पहले राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन करने वाले अध‍िकतर लोगों का नाम नई ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है. अगर आपने भी आवेदन क‍िया है तो ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ल‍िस्‍ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
आपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो सरकार की तरफ से लिस्ट जारी कर दी गई है. अपने नाम को आप इस तरह ऑनलाइन चेक कर सकते हैं-

सबसे पहले उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा विभाग की वेबसाइट (http://fsdaup.gov.in/) पर जाएं.
यहां राशन कार्ड ल‍िस्‍ट में जाकर अपने ज‍िले को स‍िलेक्‍ट करें.
अब आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या शहरी क्षेत्र में इसके अनुसार निकटतम डीलर के नाम का चयन करना होगा.
इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको यहां नए राशन कार्ड 2022 की सूची दिखाई देगी. इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

योगी सरकार की तरफ से द‍िए गए आदेश के तहत अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का वेर‍िफ‍िकेशन क‍िया जा रहा है. वेर‍िफ‍िकेशन के समय अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड रद्द क‍िया जा रहा है. वेर‍िफ‍िकेशन के दौरान ज‍िन लाभार्थ‍ियों का राशन कार्ड न‍िरस्‍त क‍िया जा रहा है, उनके स्‍थान पर नए पात्र आवेदकों का राशन कार्ड बनाया जा रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news