FD Rules Changed: फिक्स्ड डिपॉजिट की मैच्योरिटी पर नहीं निकाला पैसा तो मिलेगा कम ब्याज, RBI ने बदला नियम

FD Rules Changed: इस बदलाव के बाद अगर आप की एफडी मैच्योर होने के बाद भी क्लेम नहीं होती है और पैसा बैंक के पास पड़ा रहता है तो आपको FD पर ब्याज का नुकसान उठाना पड़ सकता है.   

FD Rules Changed: फिक्स्ड डिपॉजिट की मैच्योरिटी पर नहीं निकाला पैसा तो मिलेगा कम ब्याज, RBI ने बदला नियम

नई दिल्ली: FD Rules Changed: अगर आप भी बचत करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा डालते हैं तो अब आपको थोड़ी समझदारी से काम लेना होगा. क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने FD के नियमों में कुछ बदलाव किया है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

FD की मैच्योरिटी पर बदले नियम

दरअसल, RBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के नियम में एक बड़ा बदलाव ये किया है कि अब मैच्योरिटी पूरी होने के बाद अगर आप राशि को क्लेम नहीं करते हैं तो आपको इस पर कम ​ब्याज मिलेगा. ये ब्याज सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर होगा. अभी आमतौर पर बैंक्स 5 से 10 साल की लंबी अवधि वाले FD पर 5 परसेंट से ज्यादा ब्याज देते हैं. जबकि सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरें 3 परसेंट से 4 परसेंट के आस-पास होती हैं.

ये भी पढ़ें- PF सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने के अंत तक खाते में आएगा 8.5% ब्याज?

RBI ने जारी किया ये आदेश

RBI की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि अगर फिक्स्ड डिपॉजिट मैच्योर होता है और राशि का भुगतान नहीं हो पाता है या इस पर दावा नहीं किया जाता है तो उस पर ब्याज दर सेविंग्‍स अकाउंट के हिसाब से या मैच्‍योर्ड FD पर निर्धारित ब्‍याज दर, जो भी कम हो वो दी जाएगी. ये नया नियम सभी कमर्शियल बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों में जमा पर लागू होंगे. 

इसको ऐसे समझें कि, मान लीजिए आपने 5 साल की मैच्योरिटी वाला FD करवाया है, जो आज मैच्योर हुआ है, लेकिन आप ये पैसा नहीं निकाल रहे हैं तो इस पर दो परिस्थितियां होंगी. अगर FD पर मिल रहा ब्याज उस बैंक के सेविंग अकाउंट पर मिल रहे ब्याज से कम है, तो आपको FD वाला ब्याज ही मिलता रहेगा. अगर FD पर मिल रहा ब्याज सेविंग अकाउंट पर मिल रहे ब्याज से ज्यादा है, तो आपको सेविंग अकाउंट पर मिल रहा ब्याज मैच्योपरिटी के बाद मिलेगा. 

ये था पुराना नियम

पहले जब आपकी FD मैच्योर हो जाती थी और अगर आप इसका पैसा नहीं निकालते हैं या इस पर दावा नहीं करते हैं तो बैंक आपकी FD को उसी अवधि के लिए आगे बढ़ा देता था जिसके लिए आपने पहले FD की थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. लेकिन अब मैच्योरिटी पर पैसा नहीं निकालने पर उस पर FD का ब्याज नहीं मिलेगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप मैच्योरिटी के बाद तुरंत ही पैसा निकाल लें.

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: इस कंपनी के शेयर ने कर दिया मालामाल! एक साल में 5 लाख बन गए 17.64 लाख रुपये

 LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.