बैंक ऑफ बड़ौदा के ख‍िलाफ आरबीआई का बड़ा एक्‍शन, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा असर
Advertisement

बैंक ऑफ बड़ौदा के ख‍िलाफ आरबीआई का बड़ा एक्‍शन, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

Reserve Bank of India: आरबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप पर बैंक के ग्राहकों को जोड़ने की कोई भी प्रक्रिया बैंक के पाई गई कमियों को दूर करने और संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने और आरबीआई (RBI) की संतुष्टि के बाद ही होगी.

बैंक ऑफ बड़ौदा के ख‍िलाफ आरबीआई का बड़ा एक्‍शन, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

Mobile Banking App: अगर आपका सेव‍िंग या करंट अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है तो यह खबर आपके ल‍िए है. रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) को अपने मोबाइल एप ‘बॉब वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. यानी अब एप के जर‍िये नए ग्राहक नहीं जुड़ सकेंगे. आरबीआई (RBI) की तरफ से कहा गया क‍ि यह कार्रवाई ग्राहकों को एप्लिकेशन पर शामिल करने के तरीके में देखी गई कुछ चिंताओं के बाद की गई. पुराने ग्राहक एप के जर‍िये लेनदेन पहले की ही तरह कर सकेंगे.

मौजूदा ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी

आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि बैंक ऑफ बड़ौदा को 'बॉब वर्ल्ड' मोबाइल ऐप पर नए ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया गया है. बयान में कहा गया, ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप पर बैंक के ग्राहकों को जोड़ने की कोई भी प्रक्रिया बैंक के पाई गई कमियों को दूर करने और संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने और आरबीआई (RBI) की संतुष्टि के बाद ही होगी. आरबीआई (RBI) ने बैंक को यह भी सुन‍िश्‍च‍ित करने का आदेश द‍िया क‍ि मौजूदा ‘बॉब वर्ल्ड’ ग्राहकों को इस निलंबन के कारण किसी तरह की परेशानी न हो.

खाम‍ियों को दूर करने के लिए कदम उठाए गए
बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया क‍ि उसने आरबीआई की चिंताओं को दूर करने के लिए पहले ही सुधार के ल‍िए उपाय क‍िए हैं. पहचानी गई बाकी खाम‍ियों को दूर करने के लिए आगे के कदम उठाए गए हैं. बैंक की तरफ से ग्राहकों को यह भी आश्‍वासन द‍िया गया क‍ि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. साथ ही BoB वर्ल्ड मोबाइल ऐप पर ब‍िना क‍िसी रुकावट के सर्व‍िस का उपयोग करना जारी रहेगा. बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि इस आदेश से अन्य डिजिटल बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म जैसे नेट बैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग, डेबिट कार्ड, एटीएम पर मौजूदा ग्राहकों की सेवाओं के साथ नए ग्राहकों को जोड़ने पर क‍िसी तरह का असर नहीं डालेगा.

आरबीआई की यह कार्रवाई उस मीडिया रिपोर्ट के बाद हुई है ज‍िसमें कहा गया था कि बैंक के कुछ कर्मचारी ग्राहकों को बीओबी वर्ल्ड एप में फर्जी तरीके से शामिल करने में शामिल थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक के भोपाल जोनल कार्यालय के कुछ कर्मचारियों ने कुछ बैंक खातों को अलग-अलग लोगों के मोबाइल नंबरों से जोड़ा और उन्हें मोबाइल ऐप पर पंजीकृत किया. इसका मकसद बीओबी वर्ल्ड पर रज‍िस्‍ट्रेशन संख्या बढ़ाना था.

Trending news