सरकार के एक फैसले से मालामाल हुए इस सेक्टर के शेयरहोल्डर्स, 20 फीसदी तक रॉकेट हुए शेयर
Advertisement
trendingNow12432795

सरकार के एक फैसले से मालामाल हुए इस सेक्टर के शेयरहोल्डर्स, 20 फीसदी तक रॉकेट हुए शेयर

Rice Stocks Price: सरकार द्वारा बासमती चावल के निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य की सीमा हटाने की घोषणा के बाद आज शेयर बाजार में चावल से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखी गई. 

सरकार के एक फैसले से मालामाल हुए इस सेक्टर के शेयरहोल्डर्स, 20 फीसदी तक रॉकेट हुए शेयर

Rice Stocks Surge After MEP Cap Lifted: चावल से जुड़ी कंपनियों के शेयरों ने सोमवार को छप्पड़फाड़ रिटर्न दिया है. सरकार द्वारा बासमती चावल के निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य की सीमा हटाने की घोषणा के बाद आज खुले शेयर बाजार में चावल से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखी गई. इस दौरान कोहिनूर फूड्स के शेयर 20 फीसदी तक चढ़ गई.

सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि बासमती चावल पर 950 डॉलर प्रति टन न्यूनतम निर्यात मूल्य हटा दिया गया है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस कदम से निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी.  950 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य का मतलब इससे कम कीमत पर चावल का निर्यात नहीं किया जा सकता था. 

चावल से जुड़ी अन्य कंपनियों के शेयर भी हुए रॉकेट

कोहिनूर फूड्स के शेयरों में जहां 20 फीसदी की तेजी देखी गई. वहीं, एलटी फूड्स में 9.72 फीसदी, केआरबीएल में 7.67 फीसदी और चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट्स में 5.92 फीसदी की तेजी आई. 

सरकार के एक फैसले से क्यों रॉकेट हुए शेयर

दरअसल, न्यूनतम निर्यात मूल्य की सीमा खत्म हो जाने से बासमती चावल की मांग में तेजी आई है. इसका असर यह होगा कि बासमती चावल की कीमतों को स्थिर किया जा सकता है. जबकि सरकार के आदेश के बाद चावल की कीमतों में गिरावट आई थी. 

हालांकि, यह कदम इन कंपनियों के लिए एक पॉजिटिव सेंटीमेंट बस हो क्योंकि कंपनियों ने बताया था कि बासमती चावल के निर्यात की कीमत पहले से ही न्यूनतम निर्यात मूल्य से ज्यादा है. ऐसे में बासमती चावल पर MEP का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है.

बजाज हाउसिंग फाइनेंस की धमाकेदार शुरुआत

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयरों ने सोमवार को बाजार में जोरदार शुरुआत की. इस दौरान कंपनी के शेयर 70 रुपये के IPO मूल्य के मुकाबले 114.28 फीसदी के भारी प्रीमियम के साथ लिस्टेड हुए. बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर बीएसई और एनएसई पर 150 रुपये के भाव पर लिस्टेड हुए, जो IPO मूल्य के मुकाबले 114.28 फीसदी अधिक है.

Trending news