रोजाना बचाएं सिर्फ 500 रुपये! रिटायरमेंट से पहले बन जाएंगे करोड़पति, जानिए क्या करना होगा
Advertisement

रोजाना बचाएं सिर्फ 500 रुपये! रिटायरमेंट से पहले बन जाएंगे करोड़पति, जानिए क्या करना होगा

Mutual Funds Investment: अगर आप ये सिर्फ ये सोचकर निवेश नहीं करते क्योंकि आपकी सैलरी कम है और निवेश के लिए तो बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत है तो इस गलतफहमी को दिमाग से निकाल दीजिए. निवेश के लिए न तो ज्यादा पैसों की जरूरत है और न ही दुनिया भर के ज्ञान की.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: Mutual Funds Investment: अगर आप ये सिर्फ ये सोचकर निवेश नहीं करते क्योंकि आपकी सैलरी कम है और निवेश के लिए तो बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत है तो इस गलतफहमी को दिमाग से निकाल दीजिए. निवेश के लिए न तो ज्यादा पैसों की जरूरत है और न ही दुनिया भर के ज्ञान की. बस चाहिए तो थोड़ा धैर्य और नियमित निवेश, जिसके दम पर आप सिर्फ 500 रुपये रोजाना बचाकर भी रिटायरमेंट से पहले ही 1 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं और बाकी जिंदगी मजे से काट सकते हैं. 

निवेश पर एक्सपर्ट्स देते हैं ये सलाह 

दुनियाभर के निवेश सलाहकार ये एडवाइस देते हैं कि जब भी आपकी सैलरी मिले, उसका 30 परसेंट हिस्सा सबसे पहले निवेश करें उसके बाद बची 70 परसेंट सैलरी से आप अपने महीने के खर्चे पूरे करें. लेकिन आमतौर पर लोग उल्टा करते हैं, पहले खर्चे और जरूरतें पूरे करते हैं और फिर निवेश के बारे में सोचते हैं. ऐसे में सारा पैसा खर्चों में ही चला जाता है और भविष्य में निवेश के लिए कुछ बचता नहीं. 

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक हो जाएं अलर्ट, 30 जून तक नहीं किया ये काम तो लेन-देन में हो जाएगी दिक्कत, जुर्माना भी लगेगा

म्यूचुअल फंड्स में SIP के जरिए आप निवेश कर सकते हैं. असेट क्लास के आधार पर म्यूचुअल फंड्स कई तरह के होते हैं, इक्विटी, डेट और हाइब्रिड. म्यूचुअल फंड में निवेश से आमतौर पर उनके लिए होता है जिन्हें शेयर मार्केट को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं होती या जिनके पास मार्केट को ट्रैक करने का वक्त नहीं होता. इसलिए थोड़ी सी फीस चुकाकर वो म्यूचुअल फंड कंपनियों में निवेश कर सकते हैं. 

500 रुपये रोजाना, बन जाएंगे करोड़पति

मान लीजिए कि आप की उम्र 30 साल है, मंथली सैलरी आपकी 50,000 रुपये है. अगर आप हर महीने 15000 रुपये अगले 20 सालों तक म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो आप 1 करोड़ से ज्यादा का फंड इकट्ठा कर सकते हैं. 15,000 रुपये महीने की निवेश मतलब 500 रुपये प्रतिदिन की बचत. देखिए कैलकुलेशन

मंथली SIP                         15000 रुपये
निवेश की अवधि                  20 साल
अनुमानित रिटर्न                  10 परसेंट
कुल निवेश किया                  36 लाख रुपये
कुल रिटर्न मिला                   78.85 लाख रुपये
कुल वैल्यू                            1.14 करोड़ रुपये 

15,000 की SIP 20 साल तक करने पर आप कुल 36 लाख रुपये का निवेश करते हैं, हमने यहां पर 10 परसेंट का अनुमानित रिटर्न लिया है. रिटर्न मार्केट की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है, अगर मार्केट ने अच्छा परफॉर्म किया तो 12 से 15 परसेंट का रिटर्न भी मिल सकता है, हमने यहां पर कम से कम 10 परसेंट का रिटर्न मानकर कैलकुलेशन की है. 20 साल बाद जब आप 50 साल के होंगे तब आपके पास 1.14 करोड़ रुपये की मोटी रकम होगी. यानी रिटायरमेंट से पहले ही आप करोड़पति बन चुके होंगे.

निवेश करने से पहले ध्यान दें 

किस म्यूचुअल फंड में आपको निवेश करना चाहिए और किस असेट क्लास में कितना निवेश रखना है इसके लिए किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें. क्योंकि मार्केट से लिंक होने के कारण इसमें रिस्क भी शामिल होता है. निवेश आपकी रिस्क क्षमता पर निर्भर करता है. जब आपकी उम्र कम होती है तो आपकी रिस्क लेने की क्षमता भी ज्यादा होती है, इसलिए निवेश का एक बड़ा हिस्सा इक्विटी में जाता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, आपकी रिस्क लेने की क्षमता भी कम होती है, इसलिए धीरे धीरे निवेश का कुछ हिस्सा डेट की तरफ ट्रांसफर होता जाता है. इसलिए किसी एक्सपर्ट की सलाह पर निवेश करना बेहतर होता है. एक्सपर्ट आपकी जरूरत और लक्ष्यों के हिसाब से आपका पोर्टफोलियो मैनेज करता है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की शुरुआत, 30 जून तक जमा करना होगा Self Appraisal

LIVE TV

Trending news