SBI का लाखों कर्मचार‍ियों को फरमान, इस डीमैट अकाउंट से ही करें शेयर ट्रेड‍िंग, वरना...
Advertisement
trendingNow12268569

SBI का लाखों कर्मचार‍ियों को फरमान, इस डीमैट अकाउंट से ही करें शेयर ट्रेड‍िंग, वरना...

SBI Demat Account: एसबीआई के ड‍िप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्टर की तरफ से सभी कर्मचारियों को भेजे गए लेटर में यह बात कही गई है. एसबीआई देशभर में फैली 22,500 ब्रांच के 230,000 से ज्‍यादा कर्मचारियों के साथ सबसे बड़ा बैंक है.

SBI का लाखों कर्मचार‍ियों को फरमान, इस डीमैट अकाउंट से ही करें शेयर ट्रेड‍िंग, वरना...

SBI Securities Account: अगर आप खुद एसबीआई (SBI) कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार का कोई सदस्‍य पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक में नौकरी करता है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, एसबीआई की तरफ से अपने लाखों कर्मचार‍ियों को बड़ा आदेश द‍िया गया है. इसके अनुसार बैंक ने कर्मचार‍ियों और उनके परिवार के लोगों के ल‍िए कहा है क‍ि वे शेयर खरीदने-बेचने के ल‍िए एबसीआई स‍िक्‍योर‍िटीज (SBI Securities) के साथ ही डीमैट अकाउंट (Demat Account) खोलें.

SBI के देशभर में 2.3 लाख से ज्‍यादा कर्मचारी

इस न‍िर्देश के अनुसार यद‍ि कोई कर्मचारी किसी दूसरी कंपनी के साथ डीमैट अकाउंट खोलना चाहता है तो उसे इसके ल‍िए सीनियर मैनेजर से अप्रूवल लेना होगा. एसबीआई के ड‍िप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्टर की तरफ से सभी कर्मचारियों को भेजे गए लेटर में यह बात कही गई है. एसबीआई (SBI) की देशभर में फैली 22,500 ब्रांच के 230,000 से ज्‍यादा कर्मचारियों के साथ सबसे बड़ा बैंक है.

वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए जमा करनी होगी
इसके साथ ही एसबीआई देश की म्यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री में भी सबसे बड़ा एस्‍टेट मैनेजर है. एसबीआई की तरफ से जारी लेटर में यह भी कहा गया क‍ि कर्मचारियों को अपने और ड‍िपेंडेंट फैम‍िली मेंबर के डीमैट या ट्रेंड‍िंग अकाउंट से जुड़ी जानकारी तिमाही आधार पर अपने-अपने कंट्रोलर को वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए जमा करनी होगी.

पहले से मौजूदा अकाउंट का क्‍या होगा?
एसबीआई की तरफ से द‍िये गए आदेश के तहत यद‍ि कर्मचारियों के पास पहले से डी-मैट अकाउंट है तो उन्‍हें इसे बंद करना होगा. ऐसा करने के लिए बैंक की तरफ से कर्मचार‍ियों को छह महीने का समय द‍िया गया है. इसके लिए कर्मचारियों को बैंक के सीन‍ियर अध‍िकार‍ियों से अनुमति लेनी होगी.

शेयर के लेनदेन पर नजर रहेगी
एसबीआई का कहना है कि बैंक ऐसा तरीका बनाना चाहता है ज‍िससे वो अपने कर्मचारियों के शेयर बाजार के लेनदेन पर नजर रख सके. इसलिए बैंक की तरफ से कर्मचारियों को यह निर्देश दिया गया है. आपको बता दें एसबीआई अपनी ही दूसरी कंपनी, एसबीआई सिक्योरिटीज के जरिये शेयर खरीदने-बेचने और डीमैट अकाउंट की सुविधा देता है. बैंक की तरफ से यह आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि कुछ कर्मचारियों ने एसबीआई ग्रुप के अलावा दूसरी कंपनियों में डीमैट अकाउंट खुलवा लिए थे.

TAGS

Trending news