मौजूदा फाइनेंश‍ियल ईयर में SBI 14-15% लोन ग्रोथ की उम्मीद: चेयरमैन खारा
Advertisement
trendingNow12296452

मौजूदा फाइनेंश‍ियल ईयर में SBI 14-15% लोन ग्रोथ की उम्मीद: चेयरमैन खारा

खारा ने एक इंटरव्‍यू में कहा, आमतौर पर हम इसे जीडीपी ग्रोथ रेट और महंगाई दर और उसके ऊपर 2 से 3 प्रतिशत के टोटल के आधार पर देखते हैं. इससे हमें करीब 14 प्रतिशत या उसके आसपास का आंकड़ा मिलता है.

मौजूदा फाइनेंश‍ियल ईयर में SBI 14-15% लोन ग्रोथ की उम्मीद: चेयरमैन खारा

Credit Growth in Current Fiscal Year: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा कि मौजूदा आर्थिक वृद्धि दर को देखते हुए चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 14-15 प्रतिशत लोन वृद्धि की उम्मीद है. खारा ने एक इंटरव्‍यू में कहा, ‘आमतौर पर हम इसे जीडीपी ग्रोथ रेट और महंगाई दर और उसके ऊपर 2 से 3 प्रतिशत के टोटल के आधार पर देखते हैं. इससे हमें करीब 14 प्रतिशत या उसके आसपास का आंकड़ा मिलता है.’ उन्होंने कहा, ‘14-15 प्रतिशत लोन ग्रोथ, लोन देने के लिए उपलब्ध मौके पर निर्भर करती है. यह हमारी जोखिम क्षमता को पूरा करती है. हमें इस गति से वृद्धि करने में खुशी होगी.’

उन्होंने कहा कि जहां तक ​​जमाराशि का सवाल है, पिछले साल इसमें 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई. उन्होंने कहा, ‘हमारे पास अतिरिक्त एसएलआर के मामले में कुछ गुंजाइश है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे ऋण-से-जमा अनुपात को सहारा देने के लिए जमा दरें बढ़ाने का हम पर कोई दबाव नहीं है.’ बैंक का अतिरिक्त वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से चार लाख करोड़ रुपये के बीच है.

उन्होंने यह भी कहा कि जहां तक एनपीए का सवाल है ‘हमें शुद्ध और सकल दोनों के लिए नीचे की ओर जाना चाहिए. हालांकि, कोई भी अनुमान लगाना बहुत कठिन है क्योंकि यह इकोनॉमी पर भी निर्भर है.’ बैंक अपने बहीखाते को वृहद तनाव से बचाने की कोशिश कर रहा है, फिर भी एनपीए पर किसी भी तरह का मार्गदर्शन देना मुश्किल है. (भाषा)

Trending news