close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Exit Polls के बाद शेयर बाजार ने रचा इतिहास, सेंसेक्स में 10 साल की सबसे बड़ी तेजी

लोकसभा चुनाव की वोटिंग पूरी होने के बाद रविवार को आए एक्जिट पोल के आंकड़ों से देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है. एक्जिट पोल में स्थिर सरकार की संभावना से सोमवार को सेंसेक्स 800 अंक की तेजी के साथ और निफ्टी 250 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ खुला.

Exit Polls के बाद शेयर बाजार ने रचा इतिहास, सेंसेक्स में 10 साल की सबसे बड़ी तेजी

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की वोटिंग पूरी होने के बाद रविवार को आए एक्जिट पोल के आंकड़ों से देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है. एक्जिट पोल में स्थिर सरकार की संभावना से सोमवार को सेंसेक्स 800 अंक की तेजी के साथ और निफ्टी 250 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ खुला. कारोबारी सत्र के दौरान तेजी का सिलसिला जारी है. कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 12.30 बजे सेंसेक्स 1101.26 अंक की बढ़ते के साथ 39032.03 के स्तर पर देखा गया. वहीं निफ्टी 329.8 अंक मजबूत होकर 11736.95 के स्तर पर दिखाई दिया.

जोरदार उछाल से सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाया
एक्जिट पोल के आंकड़ों के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल के साथ सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाया है. 39,000 का जादुई आंकड़ा पार करने वाले सेंसेक्स ने 10 साल की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की है. शेयर बाजार एक्सपर्ट संदीप जैन का तेजी पर कहना है कि एक्जिट पोल के रुझान से बाजार में बढ़त है. रुझान यदि हकीकत में बदले तो निवेशकों को लाभ होगा. कारोबार के दौरान मिड कैप और स्मॉल कैप शेयर में भी तेजी देखी गई.

निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलने की पूरी संभावना
एमएसएमई सेक्टर की धीमी रफ्तार भी एक्जिट पोल के परिणामों के साथ तेज हो गई. उन्होंने कहा कि निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलने की पूरी संभावना है. स्थिर सरकार बनने से विदेशी निवेशकों का भी भारत में निवेश पर विश्वास बढ़ेगा. दीर्घ अवधि निवेश में भी फ्लो बढ़ेगा. आपको बता दें कि सातवें चरण के चुनाव के बाद रविवार को जारी अधिकतर एक्जिट पोल में पीएम मोदी को नया कार्यकाल मिलता दिख रहा है. कई एक्जिट पोल में एनडीए को 300 से ज्यादा सीटें दी गई हैं.

एचडीएफसी का मार्केट कैप सबसे ज्यादा बढ़ा
इससे पहले शुक्रवार को भी बाजार में जोरदार तेजी आई. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स 537 अंक उछलकर 37,930 से ऊपर पहुंच गया था. जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी फिर से 11,400 के स्तर को प्राप्त कर लिया. सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से 9 के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटल) में बीते सप्ताह 82,379.79 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. इस दौरान एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा.

शेयर बाजार, share market, sensex, nifty, bse, nse, exit polls

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी
डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को जोरदार उछाल आया. रुपया 73 पैसे की मजबूती के साथ 69.49 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने के बाद 69.43 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था, जबकि शुरुआती कारोबार के दौरान रुपया पिछले सत्र के मुकाबले 86 पैसे की बढ़त बनाते हुए 69.36 रुपये प्रति डॉलर तक उछला. पिछले सत्र में रुपया डॉलर के मुकाबले 70.22 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.