बचत के लिए SIP है बेहतर विकल्प, Compound Interest का भी मिलेगा फायदा
X

बचत के लिए SIP है बेहतर विकल्प, Compound Interest का भी मिलेगा फायदा

Systematic Investment Plan यानी कि SIP आज के दौर में बचत के लिए काफी चलन में है. अगर आपने अभी तक भविष्य के लिए निवेश का प्लान तैयार नहीं किया है तो निवेश करने का ये बिल्कुल सही वक्त है. SIP में आप केवल 500 रुपये से बचत की शुरुआत कर सकते हैं.

बचत के लिए SIP है बेहतर विकल्प, Compound Interest का भी मिलेगा फायदा

दिल्ली: शेयर बाजार (Share Market) के गणित को हर कोई नहीं समझता लेकिन इसका क्रेज कुछ ऐसा है कि हर कोई इसमें निवेश करना चाहता है. अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा ही चल रहा है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे छोटी-छोटी बचत से आप भविष्य के लिए एक बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं तो अगर आपने अभी तक SIP नहीं लिया है तो बिल्कुल देर न करें.

आज से ही कीजिए निवेश की शुरुआत

म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे सुरक्षित और पॉपुलर तरीका SIP माना जाता है. SIP के जरिए पसंद के म्युचुअल फंड में सुविधा के हिसाब से पैसा निवेश किया जा सकता है. यह प्लान खास तौर से उन लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है जो सीधे तौर पर शेयर बाजार (share market) में पैसा लगाने से डरते हैं. सबसे अच्छी बात ये भी है कि SIP में निवेश की शुरुआत 1 हजार रुपये से कम में भी की जा सकती है.

पूरी तरह ऑनलाइन है SIP 

सबसे पहले आपको किसी म्युचुअल फंड (Mutual Fund) हाउस की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वहां आप अपने पसंद की SIP चुन सकते हैं. इसके लिए पहले आपको  KYC के नियम पूरे करने होते हैं. SIP में निवेश के लिए आपको नए अकाउंट के लिए Register Now लिंक पर जाना होगा. फॉर्म सबमिट करने से पहले आपको सभी पर्सनल डिटेल और दूसरी जानकारी देनी होंगी. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा. इसके अलावा SIP पेमेंट के ऑटो डेबिट के लिए आपको बैंक अकाउंट की डिटेल भी देनी होगी. इसके बाद आप अपने यूजर नेम के साथ लॉग-इन करने के बाद अपने पसंद की स्कीम चुन सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट होने और फंड हाउस से इसका कंन्फर्मेशन भेजने के बाद SIP शुरू हो जाती है. सामान्य तौर पर SIP कम से कम 15 से 40 दिन के बीच शुरू होता है.

VIDEO

ये भी पढ़ें: आ गई Jeep की 'मेड इन इंडिया' SUV Wrangler, कीमत 53.9 लाख रुपये, पहले से 10 लाख सस्ती

बचत के लिए बहुत फायदेमंद है SIP

SIP इक्विटी या डेट फंड में निवेश शुरू करने वाले ऐसे नए या पुराने निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है जो बाजार के जोखिम को कम करना चाहते हैं. इसके जरिए बिना किसी परेशानी के हम बाजार में छोटी बचत के साथ और आसान किश्तों में भी निवेश कर सकते हैं. एक निश्चित समय के बाद छोटा-छोटा निवेश एक बड़ी रकम बन जाता है जो आपके भविष्य में बहुत काम आता है. एक फायदा ये भी है कि SIP में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. मान लीजिए अगर आपने एक साल के लिए 20 हजार रुपये निवेश किए और उस पर 10 फीसदी सालाना के हिसाब से 2000 रुपये का ब्याज आपको मिला तो अगले साल आपका मूलधन 22,000 रुपये हो जाएगा. इसका मतलब ये हुआ का SIP में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) भी आपको मिलता है.

Trending news