SBI में अपनी बेटी के लिए खुलवाएं ये खाता, शादी के टाइम पैसों की हो जाएगी बरसात!
Advertisement

SBI में अपनी बेटी के लिए खुलवाएं ये खाता, शादी के टाइम पैसों की हो जाएगी बरसात!

SBI: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) ग्राहकों को सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने का मौका दे रहा है. आप इस सरकारी स्कीम का फायदा अब आसानी से ले सकते हैं.

SBI में अपनी बेटी के लिए खुलवाएं ये खाता, शादी के टाइम पैसों की हो जाएगी बरसात!

SBI Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आपको भी अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन है तो अब बिल्कुल भी चिंता करने की बात नहीं है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) ग्राहकों को सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने का मौका दे रहा है. आप इस सरकारी स्कीम का फायदा अब आसानी से ले सकते हैं. SBI ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. 

SBI ने किया ट्वीट

State Bank of India ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि आज के समय में अपनी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन अब आप एसबीआई के साथ जुड़कर यह काम आसानी से कर सकते हैं. आप आज अपनी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं. 

SBI में कैसे खुलवा सकते हैं सुकन्या समृद्धि खाता-

>> आपको सबसे पहले एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग में लॉगइन करना होगा.

>> इसके बाद में आपको सर्विस टैब पर क्लिक करना होगा.

>> अब आपको सुकन्या समृद्धि ओपनिंग (By Visiting Branch) पर क्लिक करना होगा.

कितनी बेटियों के नाम पर खुलवा सकते हैं खाता

एक बच्ची के नाम पर सिर्फ एक खाता खोला जा सकता है. एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है. अगर जुड़वां या तीन बच्चियां एक साथ होती हैं, तो फिर तीसरी बच्ची को भी इसका फायदा मिलेगा.

अधिकतम कितना जमा कर सकते हैं पैसा?

आप इस सरकारी स्कीम में मिनिमम 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का सालाना निवेश कर सकते हैं. 

10 साल से कम की बेटी का खुलवा सकते हैं खाता

आप बेटी के 10 साल के होने से पहले यह खाता खुलवा सकते हैं. इसमें खाता खुलने का शुरुआती सालों में खाते में पैसा जमा करना होता है और जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती है तो उसको मैच्योरिटी पर पैसा मिल जाता है. 

18 साल की उम्र में भी निकाल सकते हैं पैसा

अगर 18 साल की उम्र के बाद बेटी की शादी होती है तो पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा 18 वर्ष की उम्र के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 50 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं.

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

Trending news