Stock Market: कहीं खुशी और कहीं गम... बजट स्पीच सुनने के बाद कैसा है बाजार का मूड?
Advertisement

Stock Market: कहीं खुशी और कहीं गम... बजट स्पीच सुनने के बाद कैसा है बाजार का मूड?

Budget Impact on Share Market: वित्तमंत्री की तरफ से बजट में कोई खास ऐलान नहीं किए गए हैं. अंतरिम बजट होने की वजह से इस बार किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन आइए जान लें कि बजट से बाजार खुश हुआ है या फिर मायूस है.

Stock Market: कहीं खुशी और कहीं गम... बजट स्पीच सुनने के बाद कैसा है बाजार का मूड?

Stock Market Budget 2024: आज बजट के दिन सुबह से ही बाजार में खुशहाली दिखाई दे रही थी. सेंसेक्स और निफ्टी दोंनो ही इंडेक्स बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं. वित्तमंत्री की तरफ से बजट में कोई खास ऐलान नहीं किए गए हैं. अंतरिम बजट होने की वजह से इस बार किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन आइए जान लें कि बजट से बाजार खुश हुआ है या फिर मायूस है.

सुबह 12.15 बजे सेंसेक्स 147.92 अंकों की तेजी के साथ 71,900.03 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 27.15 अंकों की तेजी के साथ 21,752.85 के लेवल पर है. वहीं, बैंक निफ्टी भी 108 अंकों की बढ़त के साथ 46104 के लेवल पर है. 

अंतरिम बजट पेश होने के बाद शेयर बाजारों में दोपहर के कारोबार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. BSE का 30 शेयर वाला सेंसेक्स दोपहर के कारोबार में 139.37 अंक गिरकर 71,612.74 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33.15 अंक फिसलकर 21,692.55 अंक पर रहा. बेहद उतार-चढ़ाव वाले कारोबार में दोनों सूचकांकों ने थोड़ी देर में वापसी की सेंसेक्स 91.52 अंक बढ़कर 71,843.63 अंक पर और निफ्टी 17.95 अंक चढ़कर 21,743.65 अंक पर कारोबार करने लेगा.

सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टुब्रो, विप्रो और बजाज फाइनेंस के शेयर सबसे अधिक नुकसान में थे. मारुति, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 साल में बड़ा सकारात्मक बदलाव देखा गया है. 

पॉवर शेयरों में तेजी

आज बजट में सरकार ने सोलर ऊर्ज को बढ़ावा देने की बात कही है, जिसके बाद में पॉवर स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल रही है. सुजलॉन का शेयर 5 फीसदी ऊपर दिखाई दे रहा है. इसके अलावा टाटा पॉवर, अडानी ग्रीन, एनटीपीसी, एनएचपीसी सभी कंपनियों के शेयरों में तेजी है. 

इंडस्ट्रियल शेयर्स 10 फीसदी से ज्यादा चढ़े

इसके अलावा इंडस्ट्रियल शेयरों में भी उछाल दिखाई दे रहा है. इंडस्ट्रियल स्टॉक्स 10 फीसदी से भी ज्यादा चढ़ गए हैं. blkashyap (B L Kashyap and Sons Ltd) का शेयर बजट भाषण के बाद 13 फीसदी ऊपर दिखाई दे रहा है. Salasar Techno Engineering Ltd का शेयर 10 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहा है. Ge Power India Ltd का शेयर 7 फीसदी ऊपर है. Ramky Infrastructure भी 7 फीसदी ऊपर है. 

पेटीएम का शेयर हुआ धड़ाम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक्शन के बाद में पेटीएम का शेयर आज चारों खाने चित्त हो गया है. बजट वाले दिन पेटीएम के शेयरों में 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया है. बाजार शुरू होते ही पेटीएम के शेयरों में भारी बिकवाली दिखने लगी. गुरुवार को शेयर बाजार खुलने के साथ ही पेटीएम के शेयर 19.9 फीसदी गिरकर 609 रुपये पर पहुंच गया. पेटीएम के शेयरों में कुछ ही घंटों में −152.20 रुपये की गिरावट आई. बुधवार को जो शेयर 761 रुपये पर बंद हुए थे, गुरुवार को बाजार खुलते ही 609 रुपये गए. 

Trending news