Share Market Open Today: शनिवार को क्यों खुल रहा शेयर बाजार? बंपर तेजी के बाद आज स्टॉक मार्केट में 'स्पेशल' कारोबार
Advertisement

Share Market Open Today: शनिवार को क्यों खुल रहा शेयर बाजार? बंपर तेजी के बाद आज स्टॉक मार्केट में 'स्पेशल' कारोबार

Share Market Latest Update: शेयर बाजार में निवेशक करने वाले लोगों को आज, शनिवार को भी ट्रेडिंग का मौका मिलेगा.आज स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान दो सेशन होंगे. पहला सेशन पीआर पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक होगा. दूसरा सेशन डीआर साइट पर 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा.  

Share market

Share Market Open Today: शेयर बाजार में निवेशक करने वाले लोगों को आज, शनिवार को भी ट्रेडिंग का मौका मिलेगा. शनिवार, 2 मार्च को भी बाजार खुला है.आमतौर पर शनिवार-रविवार को शेयर बाजार बंद रहते हैं, लेकिन 2 मार्च, शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन बिजनेस कॉन्टिन्यूइटी और डिजास्टर रिकवरी साइट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत शनिवार को बाजार खुला है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की स्पेशल स्क्रीनिंग में आप शेयरों की खरीद-बिक्री कर सकते हैं. 

क्यों शनिवार को खुला शेयर बाजार

स्टॉक एक्सचेंज किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत शेयर मार्केट की स्पेशल स्क्रीनिंग करती है. इससे पहले 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर, सोमवार को बाजार को बंद रखा गया था,इससे पहले शनिवार को यानी 20 जनवरी को शेयर बाजार को ट्रेडिंग के लिए खोला गया था.  शनिवार को बाजार खोलने का मकसद इमरजेंसी से निपटने की अपनी तैयारियों की जांच करना भी है. दरअसल डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी इस बात की भी जांच करेंगे कि अगर अचानक से कोई समस्या आी है कि वो कितने तैयार हैं. इस स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान वो अपनी गलतियों से निपटने की तैयारी को परखेंगे. आज स्पेशल स्क्रीनिंग में इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में कारोबार होगा. इतना ही नहीं स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान प्राइमरी साइट (PR) से डिजास्टर रिकवरी (DR) को चेंज कर उसकी जांच की जाएगी.  

क्या है आज स्पेशल स्क्रीनिंग की टाइमिंग  
 आज स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान दो सेशन होंगे. पहला सेशन पीआर पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक होगा. दूसरा सेशन डीआर साइट पर 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा.  दूसरा सत्र एक घंटे के लिए होगा. स्पेशल ट्रेडिंग डे पर प्राइस बैंड 5 फीसदी तय किया गया है.  

Trending news