खुलवा लिया यह खाता तो नहीं सताएगी बेटी की शादी की चिंता, मिलेंगे 70 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow12343848

खुलवा लिया यह खाता तो नहीं सताएगी बेटी की शादी की चिंता, मिलेंगे 70 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी डाकघर या बैंक में खुलवाया जा सकता है. हालांकि, बेटी के जन्म के समय या फिर 10 साल की उम्र तक यह खाता खुलवाया जा सकता है.

 

खुलवा लिया यह खाता तो नहीं सताएगी बेटी की शादी की चिंता, मिलेंगे 70 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi: भारत में अधिकांश मां-बाप को यह चिंता सता रही होती है कि महंगाई के इस दौर में बेटी की शादी कैसे होगी. उसकी हायर एजुकेशन खर्चा कैसे निकलेंगे. अगर आप इस चिंता से मुक्त होना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. 

बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी पर आने वाले खर्च को आसानी से पूरा करने के उद्देश्य से ही केंद्र सरकार ने साल 2015 में एक योजना लाई थी. जिसका नाम है- सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana). आइए जानते हैं कि आप कैसे Sukanya Samriddhi Yojana खाता खुलवा सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं.

सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी डाकघर या बैंक में खुलवाया जा सकता है. हालांकि, बेटी के जन्म के समय या फिर 10 साल की उम्र तक यह खाता खुलवाया जा सकता है. खाता खुलवाने के समय कम से कम 1000 रूपए और एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रूपए जमा करवाने होते हैं.  एक बेटी के नाम से एक ही खाता खोला जा सकता है. 

खाते को कहीं भी करवाया जा सकता है ट्रांसफर

परिवार में अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के लिए खाता खोला जा सकता है. एक परिवार में दो से अधिक बेटियों का खाता इस योजना में नहीं जुड़वाया जा सकता है. हालांकि, जुड़वां बच्चे होने की स्थिति में जरूरी प्रमाण-पत्र दिखा कर तीसरा खाता भी खुलवाया जा सकता है. बेटी के 10 वर्ष की आयु तक खाते का लेनदेन अभिभावक ही करेंगे. लेकिन इसके पश्चात स्वयं खाताधारक यानी उनकी बेटी भी खाते में लेनदेन कर सकती है. इस खाते की खासियत यह है कि इस खाते को देशभर में कहीं भी ट्रांसफर करवाया जा सकता है.

आपको इस खाते में कम से कम खाता खोलने की तिथि से 14 वर्ष तक रुपये जमा करानी होगी. अगर खाते में जरूरी रकम जमा नहीं करवाई गई तो न्यूनतम राशि सहित 50 रूपए पैनल्टी वसूले जाएंगे. 21 वर्ष पूरे होने के बाद खाता मैच्योर हो जाएगी.

सुकन्या समृद्धि खाता से कब निकाल सकते हैं पैसे?

बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर आप जमा राशि का 50 प्रतिशत बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए निकाल सकते हैं.  यह उम्र सीमी इसलिए तय किया गया है ताकि अभिभावक बेटी की शादी 18 साल से पहले ना करें. खाते में जमा कुल राशि और ब्याज की रकम को खाते के 21 साल होने पर निकाली जा सकती है. अगर बेटी की शादी 21 साल से पहले हो जाती है तो उसके बाद खाते के संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे

इस योजना में 9.2 प्रतिशत की ब्याज दर दी जाएगी. योजना की राशि पर आयकर नहीं काटा जाएगा. बेटी के पढ़ाई के खर्च की व्यवस्था  हो जाएगी. बेटी के विवाह योग्य होने पर विवाह खर्च की भी नहीं रहेगी चिंता. सबसे कम लेट फीस.

मिलेंगे 70 लाख रुपये

अगर आपने अपनी बेटी के एक साल के होने पर सुकन्या समृ्द्धि योजना में खाता खुलवाया है और हर साल 1.5 लाख रुपये इस अकाउंट में डाल रहे हैं. इस स्थिति में 21 साल होने के बाद आपको लगभग 70 लाख रुपये मिलेंगे. आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी और ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी. खास बात यह है कि आपको इस रकम पर कोई टैक्स भी नहीं देना है.

Trending news