आपको फ्री में T20 वर्ल्ड कप दिखाकर भी डिज्नी+ हॉटस्टार ने हर सेकंड की इतनी कमाई
Advertisement
trendingNow12314589

आपको फ्री में T20 वर्ल्ड कप दिखाकर भी डिज्नी+ हॉटस्टार ने हर सेकंड की इतनी कमाई

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में शानदार जीत हासिल कर टीम इंडिया (Team India) विजेता बन गई है. रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने जीत हासिल की. विजेता बनने पर टीम इंडिया पर पैसों की बरसात हो गई.

WORLD CUP

ICC T20 World Cup Final: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में शानदार जीत हासिल कर टीम इंडिया (Team India) विजेता बन गई है. रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने जीत हासिल की. विजेता बनने पर टीम इंडिया पर पैसों की बरसात हो गई. वहीं रनरअप रही साउथ अफ्रीका को भी बड़ा प्राइस मनी मिला है. इन सबके बीच करोड़ों लोगों तक मैच का सीधा प्रसारण दिखाकर डिज्नी+हॉटस्टार ( Disney+Hotstar) ने मोटी कमाई कर ली है.  

T20 वर्ल्ड कप जीतने पर विजेता टीम इंडिया को कितनी प्राइस मनी मिली ? 

 T20 वर्ल्डकप चैंपियनशिप जीतने पर विजेता टीम इंडिया को ICC की ओर से 2.45 मिलियन डॉलर यानी करीब 20.42 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिले है. वहीं रनरअप साउथ अफ्री को को 1.28 मिलियन डॉलर यानी करीब 10.67 करोड़ रुपये मिले हैं.  मैच में बाकी टीमों को भी आईसीसी की ओर से प्राइस मनी दी गई है.  टी20 वर्ल्ड कप के लिए ICC ने 11.25 मिलियन डॉलर लगभग 93.5 करोड़ रुपये की प्राइज मनी रखी, जिसे अलग-अलग टीमों में बांटा गया.  सुपर-8 स्टेज में शामिल टॉप 4 टीमें  यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को 3.17 करोड़ रुपये मिले तो वहीं सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान और इंग्लैंड को 6.5 करोड़ रुपये की इनाम राशि मिली. 

डिज्नी+हॉटस्टार ने कर ली मोटी कमाई  

ICC Men’s T20 World Cup का प्रसारण कर डिज्नी+हॉटस्टार ने मोटी कमाई कर ली. टीवी पर पूरी दुनिया ने वर्ल्ड कैप का मुकाबला देखा. डिज्नी+हॉटस्टार जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रीयल टाइम में 5 करोड़ से ज्यादा व्यूअर्स ने वर्ल्ड कप फाइनल का मुकाबला देखा. वर्ल्ड कप मैच के दौरान डिज्नी स्टार ने हर सेकंड इतने रुपये कमाए जितनी अंदाजा लगा पाना मुश्किल है.  

हर सेकेंड कितनी की कमाई  

टीवी पर मैच दिखाकर डिज्नी+हॉटस्टार ने मोटी कमाई कर ली. डिज्नी के पास आईसीसी मैच के टीवी राइट्स है. कंपनी ने फाइनल मैच के लिए एडवरटाइजमेंट ब्रॉडकास्ट से हर 10 सेकेंज के लिए 25 से 30 लाख रुपए चार्ज किए. कंपनी ने हर सेकेंड विज्ञापन से करीब 2.5 से 3 लाख रुपए की कमाई कर ली.  मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक सिर्फ फाइनल मुकाबले के दिन डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने विज्ञापनों से 1000 करोड़ की कमाई कर सकता है. फाइनल आंकड़े आना अभी बाकी है.  

विज्ञापन से मोटी कमाई 

भारत के मुकाबले मैच के लिए विज्ञापनों के रेट्स हाई होते हैं. जहां दूसरे देशों के मैच के लिए विज्ञापनों का रेट्स  6.5 से 7 लाख रुपए प्रति 10 सेकंड चल रहा था, वहीं भारत के नॉकआउट मुकाबले के लिए विज्ञापन के लिए 13 से 26 लाख रुपए प्रति 10 सेकेंड मिले.  कंपनी ने मैच के लिए सब्सक्रिप्शन के बजाए विज्ञापनों से मोटी कमाई कर ली. वहीं कंपनी को सब्सक्रिप्शन में भी फायदा हुआ. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मैच के चलते लोगों ने डिज्नी+ हॉटस्टार पर डाउनलोड करना शुरू कर दिया. इस तरह से कंपनी ने फ्री में आपको मैच दिखाकर मोटी कमाई कर ली.  

Trending news