TCS के 40000 कर्मचार‍ियों के सामने नई मुसीबत, इनकम टैक्‍स ने नोट‍िस भेजकर मांगा TDS; अब क्‍या होगा?
Advertisement
trendingNow12428121

TCS के 40000 कर्मचार‍ियों के सामने नई मुसीबत, इनकम टैक्‍स ने नोट‍िस भेजकर मांगा TDS; अब क्‍या होगा?

TDS Demand: इनकम टैक्‍स व‍िभाग की तरफ से टीसीएस कर्मचार‍ियों से 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की ड‍िमांड भेजी गई है. कंपनी की तरफ से कर्मचार‍ियों से कहा गया क‍ि इसका जल्‍द सॉल्‍यूशन न‍िकाला जाएगा.

 

TCS के 40000 कर्मचार‍ियों के सामने नई मुसीबत, इनकम टैक्‍स ने नोट‍िस भेजकर मांगा TDS; अब क्‍या होगा?

Income Tax Notice For TCS Employees: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्व‍िस (TCS) में नौकरी करने वालों को इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की तरफ से ड‍िमांड नोट‍िस भेजा गया है. नोट‍िस में इन लोगों से टीडीएस (TDS) देने के ल‍िए कहा गया है. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार एक अनुमान के अनुसार टीसीएस के 30000 से 40000 कर्मचार‍ियों को टैक्‍स ड‍िमांड से जुड़ा नोट‍िस म‍िला है. इस बारे में बताया जा रहा है क‍ि यह कंपनी के कंप्यूटर में कुछ तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ है. बताया जा रहा है क‍ि इस कारण कंपनी इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट को सही जानकारी नहीं दे पाई.

टीसीएस कर्मचार‍ियों को 9 स‍ितंबर को भेजा गया नोट‍िस

व‍िभाग की तरफ से कंपनी कर्मचार‍ियों से मांगे गए टैक्‍स से उन्‍हें काफी परेशानी हो रही है. नोट‍िस में 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की मांग की गई है. टैक्‍स की फ‍िगर कर्मचारी की सीन‍ियर‍िटी और सैलरी के आधार पर है. सॉफ्टवेयर में द‍िक्‍कत के कारण टीडीएस क्‍लेम इनकम टैक्‍स पोर्टल पर अपडेट नहीं हो सका. टीसीएस ने फ‍िलहाल अपने कर्मचार‍ियों से क‍िसी तरह का टैक्‍स नहीं चुकाने के ल‍िये कहा है. टैक्‍स से जुड़ा यह नोट‍िस, टीसीएस के कर्मचार‍ियों को 9 स‍ितंबर को भेजा गया है.

30 रुपये क‍िराया, साढ़े 5 घंटे का सफर, टाइम‍िंग और कब शुरू होगी पहली वंदे भारत मेट्रो

टीडीएस को विभाग ने सही ढंग से अपडेट नहीं किया
सेक्‍शन 143(1) के तहत जारी नोटिस में कहा गया क‍ि वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही के लिए टैक्‍सपेयर की तरफ से भुगतान की गई पूरी राशि का कोई रिकॉर्ड नहीं था. सीए हिमांक सिंगला ने एक्स पर ल‍िखा क‍ि टीसीएस के कई कर्मचार‍ियों को इनकम टैक्‍स व‍िभाग से असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए टैक्‍स ड‍िमांड से जुड़ा नोट‍िस म‍िला है. विभाग की तरफ से भेजे गए नोट‍िस की जांच में सामने आया क‍ि टैक्‍सपेयर की तरफ से दावा क‍िये गए टीडीएस को विभाग ने सही ढंग से अपडेट नहीं किया.

सॉल्‍यूशन पर तेजी से काम क‍िया जा रहा
इन नोटिस के म‍िलने से कर्मचारियों के बीच चिंता पैदा हो गई. टीसीएस ने इनकम टैक्‍स व‍िभाग से म‍िले नोटिस पर क‍िसी तरह का बयान नहीं द‍िया है. कंपनी की तरफ से कर्मचारियों को एक ईमेल के जर‍िये किसी भी तरह की राश‍ि का भुगतान करने के ल‍िए इंततार करने के ल‍िए कहा है. कंपनी ने यह भी कहा कि वह इस मामले को टैक्‍स अध‍िकार‍ियों के ध्‍यान में लाया है और इसके सॉल्‍यूशन पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है.

एलआईसी ने IRCTC में बढ़ाया स्‍टेक, 1.61 करोड़ शेयर खरीदकर इतनी हो गई ह‍िस्‍सेदारी

टीसीएस की तरफ से कर्मचारियों से शेयर क‍िये गए इंटरनल कम्‍युन‍िकेशन में कर्मचारियों को बताया गया क‍ि उन्हें टैक्‍स अधिकारियों से स्पष्टीकरण मिला है. कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में कहा गया 'हम समझते हैं क‍ि टैक्‍स अधिकारियों द्वारा रिटर्न को री-प्रोसेस‍िंग किया जाएगा. इसके बाद टीडीएस इनकम टैक्‍स व‍िभाग की तरफ से जारी फॉर्म 26AS और टीसीएस की तरफ से जारी फॉर्म-16 के पार्ट एक को सिंक क‍िया जाएगा.'

Trending news