Monsoon बेहतर होगा तो बरसेगा पैसा, पोर्टफोलियो में ये शेयर हैं तो मिल सकता है कमाई का मौका, निवेशकों की होगी चांदी!
Advertisement

Monsoon बेहतर होगा तो बरसेगा पैसा, पोर्टफोलियो में ये शेयर हैं तो मिल सकता है कमाई का मौका, निवेशकों की होगी चांदी!

Share Market Update: इसके साथ ही ट्रैक्टर, एग्री इक्यूपमेंट की मांग में भी इजाफा होगा. अच्छी फसल के कारण कमोडिटीज जैसे एडिबल ऑयल, दाल, सोयाबीन की कीमतें कम होने की संभावना भी बन सकती है.

पैसा

Monsoon in India: मानसून को लेकर भारत में काफी उम्मीदें बनी रहती हैं. किसानों को साल भर से मानसून का इंतजार रहता है. अच्छे मानसून से ही किसानों को बेहतर फसल मिलने की उम्मीद रहती है. भारत के कुछ राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है. इनमें बंगाल, झारखंड, बिहार, कर्नाटक आदि राज्यों के कुछ हिस्से शामिल हैं. वहीं आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में भी मानसून पहुंचने का अनुमान है.

बाजार होता है प्रभावित

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में इन दिनों बारिश के कारण मौसम खुशनुमा बना हुआ है. वहीं गर्मी से भी लोगों को राहत मिली हुई है. हालांकि मानसून की एंट्री से बाजार भी प्रभावित होता है. मौजूदा दौर में अगर मानसून अच्छा रहता है तो महंगाई के मोर्चे पर भी लोगों को राहत मिल सकती है. वहीं खराब मानसून से लोगों की जेब पर भी असर पड़ सकता है.

ऐसा रह सकता है मानसून

शेयर बाजार भी अच्छे मानसून की आस लगाए बैठा है. एक बेहतर मानसून से शेयर बाजार में भी कमाई के मौके बढ़ जाते हैं. वहीं बाजार में कुछ ऐसे शेयर भी मौजूद हैं जो मानसून के कारण प्रभावित हो सकते हैं. इन पर नजर बनाए रखने से बेहतर कमाई के मौके भी मिल सकते हैं. आईएमडी का अनुमान है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा. साथ ही सामान्य से 104 फीसदी बारिश देश में हो सकती है.

इनकी बढ़ सकती है डिमांड

अच्छा मानसून किसानों के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी बेहतर माना जाता है. अच्छी फसल से एग्रीकल्चर से जुड़ी कंपनियां भी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होती हैं. साथ ही गांव-देहात में रहने वाले लोगों की इनकम में भी इससे सुधार देखने को मिलता है. अच्छे मानसून के कारण अच्छी फसल होने से एग्री सेक्टर के अलावा भी अन्य सेक्टर की डिमांड में भी इजाफा होता है. अच्छे मानसून के कारण खेती से जुड़ी एक्टिविटी बढ़ेगी. वहीं फर्टिलाइजर्स की डिमांड बढ़ेगी.

इन पर रखी जा सकती है नजर

इसके साथ ही ट्रैक्टर, एग्री इक्यूपमेंट की मांग में भी इजाफा होगा. अच्छी फसल के कारण कमोडिटीज जैसे एडिबल ऑयल, दाल, सोयाबीन की कीमतें कम होने की संभावना भी बन सकती है. वहीं अच्छे मानसून में शेयर बाजार में निवेश के लिए Godrej agrovet, Mahindra & Mahindra, Chambal fertilizer, Titan, Deepak fertilizer, Dhanuka, HUL, MERICO पर नजरें बनाई रखी जा सकती हैं.

इनकी हो सकती है डिमांड

जानकारों की मानें तो इक्विटी में फर्टिलाइजर, एग्री इक्यूपमेंट, एग्री कंजंपशन और एस्कार्ट ट्रैक्टर और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे ट्रैक्टर कंपनियों की अच्छी डिमांड देखने को मिल सकती है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

यह भी पढ़ें: Share Price: 600 रुपये से ज्यादा टूटा ये दमदार मेटल शेयर, निवेशकों को भारी नुकसान, अभी खरीदें, बेचें या होल्ड करें?

Trending news