CNAP: अब मोबाइल स्‍क्रीन पर द‍िखेगा कॉलर का सटीक नाम! सरकार जल्‍द शुरू करेगी नई तकनीक
topStories1hindi1463757

CNAP: अब मोबाइल स्‍क्रीन पर द‍िखेगा कॉलर का सटीक नाम! सरकार जल्‍द शुरू करेगी नई तकनीक

TRAI: यद‍ि यह व्‍यवस्‍था लागू होती है तो मोबाइल पर कॉल करने वाले के बारे में आप सटीक तरीके से जान सकेंगे. इसमें उस व्‍यक्‍त‍ि की जानकारी स्‍क्रीन पर आएगी, ज‍िसके नाम पर स‍िम कार्ड रज‍िस्‍टर्ड क‍िया गया है.

CNAP: अब मोबाइल स्‍क्रीन पर द‍िखेगा कॉलर का सटीक नाम! सरकार जल्‍द शुरू करेगी नई तकनीक

Telecom Regulatory Authority of India: अगर आप भी अनजान नंबर से बार-बार आने वाली कॉल से परेशान हैं तो अब इस पर लगाम लगने वाली है. ऐसी फोन कॉल पर लगाम लगाने के ल‍िए मोबाइल पर कॉल करने वाले का नाम प्रदर्शित करने की व्यवस्था को लेकर सार्वजनिक परामर्श का दौर ट्राई ने शुरू कर दिया है. टेलीकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉर‍िटी ऑफ इंड‍िया (TRAI) ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार नेटवर्क में कॉल करने वाले का नाम दर्शाने की व्यवस्था (CNAP) लागू करने के बारे में एक परामर्श पत्र जारी किया गया है.

27 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए
यद‍ि यह व्‍यवस्‍था लागू होती है तो मोबाइल पर कॉल करने वाले के बारे में आप सटीक तरीके से जान सकेंगे. इसमें उस व्‍यक्‍त‍ि की जानकारी स्‍क्रीन पर आएगी, ज‍िसके नाम पर स‍िम कार्ड रज‍िस्‍टर्ड क‍िया गया है. परामर्श पत्र पर संबद्ध पक्षों से 27 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं. म‍िलने वाले सुझावों पर 10 जनवरी, 2023 तक जवाब दिए जा सकेंगे.

अभी इन एप पर म‍िलती है सुव‍िधा
आापको बता दें अभी तक ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आईडी एंड एंटी-स्पैम जैसे मोबाइल एप की मदद से मोबाइल फोन यूजर कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान जान सकते हैं. लेकिन इन एप पर नजर आने वाले नाम पूरी तरह भरोसेमंद स्रोत पर आधारित नहीं होते हैं.

फीचर फोन पर भी म‍िलेगी यह सुव‍िधा
ट्राई के मुताबिक, दूरसंचार विभाग का मानना है कि सीएनएपी सुविधा शुरू होने से कोई भी मोबाइल फोन उपभोक्ता कॉल आने पर कॉलर की पहचान जान सकेगा. इस सुविधा को स्मार्टफोन के साथ फीचर फोन पर भी मुहैया कराने के लिए दूरसंचार नेटवर्क की तैयारी एवं व्यवहार्यता को भी परखा जाएगा. (इनपुट एजेंसी से भी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news