बिजली का बिल जमा करने के लिए नहीं खाने होंगे धक्‍के, मिल गई बड़ी राहत

बिजली का बिल जमा करने में कई बार लोग बिजली ऑफिस के बाहर लगी भीड़ की वजह से तय समय पर नहीं कर पाते है. इससे लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

बिजली का बिल जमा करने के लिए नहीं खाने होंगे धक्‍के, मिल गई बड़ी राहत
फाइल फोटो

नई दिल्लीः बिजली का बिल जमा करने में कई बार लोग बिजली ऑफिस के बाहर लगी भीड़ की वजह से तय समय पर नहीं कर पाते है. इससे लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को बिना मतलब के जुर्माना भी अदा करना पड़ता है. वक्त के साथ ही अब बिजली के बिल को ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है. लेकिन अब अगले महीने से यूपी में बिजली के बिलों का भुगतान अपने नजदीक में स्थित राशन की दुकानों पर भी किया जा सकेगा.

इस शहर से होगी शुरुआत
फिलहाल ये शुरुआत प्रायोगिक होगी और सफल होने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. इस योजना का प्रयोग सबसे पहले मेरठ से शुरू होने जा रही है. मेरठ के जिला आपूर्ति अधिकारी (District Supply Officer) नीरज सिंह ने बताया कि राशन की दुकानों पर बिजली का बिल जमा करने की सुविधा शुरू की जा रही है. यह सुविधा अगले महीने नवंबर से शुरू होगी. इसके लिए आपूर्ति विभाग ने एक प्लान तैयार किया है. लोगों का बिजली बिल जमा करने के लिए आपूर्ति विभाग राशन दुकानदारों (ration shops) को पीओएस मशीन (POS machine) मुहैया कराएगा. 

मशीन में डाला जाएगा सॉफ्टवेयर
मशीन में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जाएगा. उसमें बिजली का बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं के नाम, पता, धनराशि, कनेक्शन नंबर आदि सब जानकारी दर्ज करने के फंक्शन होंगे.नीरज सिंह ने बताया कि इस नई सर्विस ने उपभोक्ता और राशन डीलर, दोनों को ही फायदा होगा.

बढ़ जाएगी राशन डीलरों की आमदनी
प्रत्येक बिल जमा करने पर राशन डीलरों को 16 रुपये कमीशन के तौर पर मिलेंगे.  राशन डीलर द्वारा जमा किए जाने वाले बिजली के बिल की राशि के बदले अपने ई-वॉलेट में उतनी या उससे अधिक राशि जमा करनी होगी. ई- वॉलेट को बिल जमा करने से पहले रिचार्ज कराना होगा. इसके लिए राशन डीलरों को ट्रेनिंग दी जाएगी.  

यह भी पढ़ेंः हर सेकेंड मिले 110 ऑर्डर, धमाकेदार रही Flipkart की Big Billion Days सेल

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.