कब से शुरू होगा फ‍िल्‍म स‍िटी का काम? योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पर सामने आई जानकारी
Advertisement

कब से शुरू होगा फ‍िल्‍म स‍िटी का काम? योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पर सामने आई जानकारी

फिल्म सिटी प्रोजेक्‍ट को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई थी. उसके बाद न‍िर्माण करने वाली कंपनी को प्रोजेक्‍ट से जुड़ा अवार्ड लेटर भी जारी कर क‍िया गया था.

कब से शुरू होगा फ‍िल्‍म स‍िटी का काम? योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पर सामने आई जानकारी

Film City Project: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर फ‍िल्‍म स‍िटी के न‍िर्माण को लेकर तेजी से तैयार‍ियां चल रही हैं. अब खबर है क‍ि यूपी सरकार अपने इंटरनेशनल फिल्म सिटी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पर लोकसभा चुनाव के बाद आगे बढ़ने का प्‍लान कर रही है. मनी कंट्रोल में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार आम चुनावों के बाद जून 2024 के अंत तक इस प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखे जाने की उम्‍मीद है. लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल से देशभर में हो रही है और यह 1 जून तक चलेंगे. चुनावी नतीजों की घोषणा 4 जून 2024 को की जाएगी.

यूपी कैबिनेट ने मीट‍िंग में मंजूरी दी गई थी

फिल्म सिटी प्रोजेक्‍ट को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई थी. उसके बाद न‍िर्माण करने वाली कंपनी को प्रोजेक्‍ट से जुड़ा अवार्ड लेटर भी जारी कर क‍िया गया था. जो कंपनी फ‍िल्‍म स‍िटी से जुड़े निर्माण का काम करेगी, उसमें बॉलीवुड फिल्म मेकर बोनी कपूर की फर्म, बेवाच प्रोजेक्ट्स एलएलपी की लीडरश‍िप में एक एसोस‍िएशन (जो भूटानी इंफ्रा के साथ साझेदारी में है) यमुना एक्सप्रेसवे के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी प्रोजेक्‍ट को डेवलप करेगा. प्रोजेक्‍ट का फर्स्‍ट फेज 230 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

लोस चुनाव के बाद फाउंडेशन रखे जाने की उम्‍मीद
सूत्रों के अनुसार, प्रोजेक्‍ट का फाउंडर मार्च 2024 में आदर्श आचार संहिता से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से रखी जानी थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इसलिए राज्य सरकार अब जून 2024 में लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद इस प्रोजेक्‍ट का फाउंडेशन रखे जाने की उम्‍मीद है. लखनऊ में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भी इस संबंध में तैयारियां शुरू करने के लिए कहा गया है.

सेक्टर-21 में जमीन का आवंटन क‍िया गया
फ‍िल्‍म स‍िटी का फाउंडेशन रखे जाने के बाद ग्राउंड वर्क तुरंत शुरू होने की उम्‍मीद है. आपको बता दें इंटरनेशनल फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर-21 में किया जाना है. यमुना प्राध‍िकरण की तरफ से प्रोजेक्‍ट को ऑपरेट क‍िया जा रहा है. प्राध‍िकरण की तरफ से इसके ल‍िए सेक्टर-21 में जमीन का आवंटन कर द‍िया गया है.

सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि बिजली के लिए सोलर पॉवर का इस्‍तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है. फिल्म सिटी के मास्टर प्लान के अनुसार फिल्म सिटी के सभी स्टूडियो की छतों पर लगाए जाने वाले सोलर पावर संयंत्रों से चलेंगे. नोएडा एयरपोर्ट के पास सेक्टर-21 में इसे सात सेक्‍टर में बांटा जाएगा. फिल्म सिटी में एक स‍िग्‍नेचर टॉवर होने की भी उम्‍मीद है.

Trending news