योगी के दम पर बम बम हुई यूपी की इकोनॉमी, 2025 तक पाकिस्तान को पछाड़ देगा उत्तर प्रदेश
Advertisement
trendingNow12485472

योगी के दम पर बम बम हुई यूपी की इकोनॉमी, 2025 तक पाकिस्तान को पछाड़ देगा उत्तर प्रदेश

राम मंदिर, एक्सप्रेसवे का जाल, निवेशों की बौछार के दम  पर उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर कमाल कर रहा है. प्रदेश की तरक्की को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई हुंकार भरी है.

 योगी के दम पर बम बम हुई यूपी की इकोनॉमी, 2025 तक पाकिस्तान को पछाड़ देगा उत्तर प्रदेश

Uttar Pradesh: राम मंदिर, एक्सप्रेसवे का जाल, निवेशों की बौछार के दम  पर उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर कमाल कर रहा है. प्रदेश की तरक्की को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई हुंकार भरी है. अगर ये हुंकार सच साबित हो जाती है ,तो अगले साल यानी 2025 तक उत्तर प्रदेश जीडीपी के मामले में पाकिस्तान को भी पीछे छोड़ देगा. 

यूपी की तरक्की  

आर्थिक तौर पर देश का चौथा सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की मौजूदा जीडीपी करीब 26 लाख करोड़ रुपए है.  अगर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की बात करें तो उसकी जीडीपी 347.17 अरब डॉलर यानी  करीब 29 लाख करोड़ रुपए की है. अनुमान के मुताबिक साल 2025 तक पाकिस्तान की जीडीपी  30 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच सकती है. अगर यूपी के सीएम का अनुमान सही निकला तो यूपी जीडीपी के मोर्चे पर पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगा.  

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में कहा कि  प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मार्च, 2025 तक 32 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा.  उन्होंने कहा कि अगले साल तक यूपी की जीडीपी 32 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें वन डिस्ट्रिक्ट, वन माफिया की नीति अपनाती थीं, जबकि हमने वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट... एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के माध्यम से उत्तर प्रदेश की ब्रांडिंग की. 

यूपी का ग्रोथ रेट  

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के समय राज्य का सकल घरेलू उत्पाद 12 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन उनकी सरकार के प्रयासों से 2023-24 में यह आंकड़ा 26 लाख करोड़ तक पहुंच चुका है और अब 32 लाख करोड़ का लक्ष्य तय किया गया है.  योगी ने राज्य में माफिया के खिलाफ की गई कड़ी कार्रवाई पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अपराधियों और माफिया को कतई बर्दाश्त नहीं किया है. उन्होंने बताया कि राज्य में एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसके तहत 64 हजार एकड़ भूमि माफियाओं से मुक्त कराई गई है. पहले की सरकारें माफिया की मदद करती थीं, लेकिन अब उनकी सुरक्षा हटाकर राज्य को माफिया मुक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

यूपी में निवेश की स्थिति 

 उन्होंने कहा कि 2017 में जब उनकी सरकार सत्ता में आई थी, तब निवेश की स्थिति बेहद खराब थी, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में निवेश के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया, जिसके परिणामस्वरूप राज्य को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.  योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पहले हमारे अधिकारियों को 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश लाना भी बड़ी बात लगती थी, लेकिन आज हम 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त कर चुके हैं, जिससे डेढ़ करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा. 

उन्होंने कहा कि  उत्तर प्रदेश अब देश का सबसे अधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि पहले राज्य की सड़कों को गड्ढों से भरा हुआ माना जाता था, लेकिन आज राज्य की सड़कें देश के सबसे अच्छे हाईवे में शामिल हैं. योगी ने कहा कि कारोबार राज्य की आर्थिक समृद्धि का महत्वपूर्ण हिस्सा है.  उन्होंने कहा कि  उत्तर प्रदेश अब देश की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है और आने वाले समय में यह देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य की आर्थिक और औद्योगिक विकास यात्रा जारी रहेगी और उत्तर प्रदेश भारत की पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.  

Trending news