close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विवेक गुप्ता बने SAIL के 'रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स' निदेशक

विवेक गुप्ता पिछले 38 सालों से SAIL में काम कर रहे हैं. उन्होंने इस्को स्टील प्लांट में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में ज्वाइन किया था.

विवेक गुप्ता बने SAIL के 'रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स' निदेशक
(विवेक गुप्ता, सेल के निदेशक)

नई दिल्ली: विवेक गुप्ता ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के निदेशक (रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स) का कार्यभार 27 मार्च, 2019 को ग्रहण किया. श्री गुप्ता नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) इलाहाबाद से सिविल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद वर्ष 1980 में SAIL में शामिल हुए. श्री गुप्ता ने व्यापार प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन और विनिर्माण प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डिप्लोमा हासिल किया है. इसके साथ ही उन्होंने स्लोघ, लंदन स्थित प्राइस वाटर हाउस, ऊर्विक मैनेजमेंट सेंटर के जरिये आधुनिक परियोजना प्रबंधन में प्रशिक्षण हासिल किया है.

SAIL में अपने 38 वर्षों के लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने SAIL के इस्को स्टील प्लांट (आईएसपी), चासनाला कोलियरी, निगमित कार्यालय के परियोजना निदेशालय, विश्वेश्वराया आयरन एंड स्टील प्लांट (वीआईएसएल) और रॉ मटेरियल डिवीजन के साथ ही नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एनएमडीसी) लिमिटेड में डेपुटेशन पर अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान की.

SAIL ने भारतीय रेलवे के हाई स्पीड ट्रेनों के लिए शुरू की LHB व्हील्स की आपूर्ति

श्री गुप्ता ने SAIL के इस्को स्टील प्लांट में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में ज्वाइन किया और SAIL के कार्यपालक निदेशक के पद तक का सफ़र तय करते हुए, आज SAIL के निदेशक (रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स) की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी संभाली है. इससे पहले वह निगमित कार्यालय के परियोजना विभाग और वीआईएसएल के कार्यपालक निदेशक के रूप में अपनी सेवा देने के साथ आरएमडी के परियोजना और प्रचालन विभाग में कार्यपालक निदेशक के रूप में अपना योगदान दे चुके हैं.

श्री गुप्ता ने अपने कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण और वृहद परियोजनाओं में शामिल रहे हैं जिसमें से कुछ प्रमुख हैं - आईएसपी के ऑक्सीजन प्लांट का आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण, सड़क और रेलवे की बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाएं, रोलिंग मिल, सिविल और स्ट्रक्चरल पैकेज इत्यादि. एनएमडीसी लिमिटेड में डेपुटेशन के दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ की एनएमडीसी बचेली परियोजना में सिविल प्रमुख के रूप में मार्च 2004 तक अपना तकनीकी योगदान दिया.

श्री गुप्ता ने उस समय कंपनी के निदेशक (रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स) के रूप में कार्यभार संभाला है, जब SAIL अपनी सभी नई इकाइयों से उनकी क्षमता के अनुरूप उत्पादन हासिल करने की ओर अग्रसर है, जो SAIL के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण कार्यक्रम का हिस्सा हैं.