कौन हैं ये दो भारतीय लड़के, ज‍िन पर लट्टू हो गए Sam Altman; लुटा द‍िये करोड़ों रुपये
Advertisement

कौन हैं ये दो भारतीय लड़के, ज‍िन पर लट्टू हो गए Sam Altman; लुटा द‍िये करोड़ों रुपये

Aryan Sharma and Ayush Pathak: आर्यन और आयुष ने 2014 से अपने स्‍टार्टअप के ल‍िए कोश‍िशें करना शुरू कर द‍िया था. लोगों से जवाब नहीं म‍िलने के बाद भी वह अपनी धुन में मस्‍त रहे और आज सफल स्‍टार्टअप के माल‍िक बनकर दोनों ने दुन‍ियाभर में कामयाबी का झंडा बुलंद कर द‍िया है.

 

कौन हैं ये दो भारतीय लड़के, ज‍िन पर लट्टू हो गए Sam Altman; लुटा द‍िये करोड़ों रुपये

Sam Altman Support For Induced AI: पढ़ने और खेलने की उम्र में यद‍ि कोई कामयाब हो जाए तो यह सुनने में अच्‍छा लगता है. जी हां, ऐसा ही कुछ हुआ है आर्यन शर्मा (Aryan Sharma) और आयुष पाठक (Ayush Pathak) के साथ. आर्यन और आयुष का आइड‍िया, ओपन एआई के फाउंडर (Open AI) सैम अल्‍टमैन को पसंद आ गया है. अल्‍टमैन को दोनों भारतीय बच्‍चों की तरफ से बनाया गया स्टार्टअप इंड्यूस्ड एआई (Induced AI) भा गया है. ऑल्टमैन के ओपन एआई (Open AI) से आज काम करने का तरीका बदल गया है और दुन‍ियाभर में इसे खूब यूज क‍िया जा रहा है.

द‍िग्‍गज न‍िवेशक भी साथ आए

इंड्यूस्ड एआई ने दुन‍िया का ध्‍यान अपनी तरफ आकर्ष‍ित करके अक्‍टूबर 2023 में 23 लाख डॉलर (19.17 करोड़ रुपये) की फंड‍िंग हास‍िल की है. आप इसे ऐसे समझ सकते हैं क‍ि यद‍ि आप क्रिकेट सीखना चाहते हैं तो सचिन तेंदुलकर से सीखें, इससे अच्‍छा क्‍या होगा? आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया में ओपन एआई (OpenAI) के फाउंडर सैम ऑल्टमैन का साथ भी ऐसा ही है. इन बच्‍चों की टीम की मदद के ल‍िए ऑल्टमैन जुड़ गए हैं. इसके अलावा उनके साथ पीक XV और एसवी एंजेल जैसे द‍िग्‍गज न‍िवेशक भी हैं. 

कैसे आए ऑल्टमैन की नजर में?
एक पॉडकास्ट में आर्यन शर्मा ने बताया कि उन्होंने और उनके दोस्‍त ने क‍िस तरह सैम ऑल्टमैन से मदद हासिल की. उन दोनों का तरीका पारंपर‍िक तरीकों से एकदम अलग था. उन्‍होंने बताया 14 साल की उम्र से ही मैंने दुनियाभर के टेक्नॉलॉजी द‍िग्‍गजों से ईमेल के जर‍िये संपर्क करना शुरू कर दिया. इस दौरान कुछ लोगों को उनका ई-मेल करना अच्‍छा नहीं लगा और उन्‍होंने ऐसा करने के ल‍िए साफ मना कर द‍िया. लेक‍िन उन्‍होंने अपने इस स‍िलस‍िले को कायम रखा.

सैन फ्रांसिस्को जाकर टेक द‍िग्‍गजों से की मुलाकात
ई-मेल पर सही से जवाब नहीं म‍िलने के बावजूद आर्यन और आयुष ने अपने खर्च से पैसा बचाना शुरू क‍िया. इसके बाद वे दोनों सैन फ्रांसिस्को घूमने गए. वहां जाकर उन्‍होंने टेक द‍िग्‍गजों से मुलाकात की. वहां उन्‍हें ऑल्टमैन से भी म‍िलने का मौका म‍िला. ऑल्टमैन से म‍िलने के बाद आर्यन ने उनका सेक्रेटरी बनने की बात रखी. यह करने के पीछे आर्यन का मकसद उनसे और उनकी कंपनी OpenAI से सीखना था. हालांक‍ि उन्‍हें यह मौका नहीं म‍िला.

आर्यन और आयुष की से लगातार की जा रही कोश‍िश का नतीजा यह न‍िकला क‍ि वे दोनों जब अपनी कंपनी Induced AI के लिए पैसा जुटा रहे थे, तो उनकी मुलाकात फिर से ऑल्टमैन से हो गई. ऑल्टमैन उन दोनों की मेहनत और व‍िजन से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने Induced AI को शुरू करने में उनकी मदद कर दी.

कैसे काम करता है Induced AI?
Induced AI ऐसा सॉफ्टवेयर है ज‍िसे वेब ब्राउजर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को मिलाकर बनाया गया है. यह AI असिस्टेंट आपकी उस काम में मदद करता है जो आप आमतौर पर ब्राउजर पर करते हैं. मजेदार बात यह है क‍ि AI पूरी तरह से क्लाउड पर चलता है यानी ये आपके कंप्यूटर या फोन की स्पीड को धीमा नहीं करेगा. Induced AI की खास बात ये है कि ये उन रिपीटेड कामों को भी खुद कर सकता है जिनमें थोड़ा बहुत बदलाव होता रहता है. आम तौर पर रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) सिर्फ उन कामों को ही खुद करता है जहां हर बार सबकुछ एक जैसा होता है. Induced AI का AI दिमाग थोड़ा-बहुत सोचने समझने की क्षमता रखता है, जिससे ये वेबसाइट और ऑनलाइन सर्विसिज से खुद ही इंटरेक्ट कर सकता है. आपको सिर्फ शुरुआत में एक बार लॉगइन करने की जरूरत पड़ेगी, बाकी सब कुछ ये खुद ही संभाल लेगा.

Trending news