कौन हैं केंद्र सरकार के वो मंत्री? ज‍िनकी टैक्सेबल इनकम घटकर रह गई केवल 680 रुपये
Advertisement

कौन हैं केंद्र सरकार के वो मंत्री? ज‍िनकी टैक्सेबल इनकम घटकर रह गई केवल 680 रुपये

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस की शिकायत पर सीबीडीटी ने इलेक्‍शन कमीशन को हलफनामे के आधार पर जांच करने के ल‍िए कहा है. हलफनामे के अनुसार कोव‍िड में नुकसान के कारण उनकी टैक्‍सेबल इनकम में बड़ी ग‍िरावट देखी गई है.

कौन हैं केंद्र सरकार के वो मंत्री? ज‍िनकी टैक्सेबल इनकम घटकर रह गई केवल 680 रुपये

Who is Rajeev Chandrasekhar: लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच मोदी सरकार में मंत्री और तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से एनडीए उम्‍मीदवार राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) इन द‍िनों चर्चा में हैं. चर्चा का कारण उनकी टैक्‍सेबल इनकम घटकर 680 रुपये रहना है. चुनावी हलफनामे के अनुसार साल 2021-22 में राजीव चंद्रशेखर की टैक्‍सेबल इनकम में बड़ी ग‍िरावट देखी गई और यह ग‍िरकर 680 रुपये पर आ गई. कांग्रेस की तरफ से चुनाव आयोग से श‍िकायत क‍िये जाने के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) को उनके हलफनामे की जांच करने का आदेश द‍िया गया है.

क्‍यों घट गई आमदनी?

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने साल 2021-22 में टैक्‍सेबल इनकम 680 रुपये रहने का कारण कोविड महामारी के दौरान व्‍यापार में हुए नुकसान को बताया है. कांग्रेस की शिकायत पर सीबीडीटी ने इलेक्‍शन कमीशन को हलफनामे के आधार पर जांच करने के ल‍िए कहा है. जानकारी गलत न‍िकलने पर आरपी अधिनियम 1951 के सेक्‍शन 125 ए के तहत जुर्माना या कारावास हो सकता है. राजीव चंद्रशेखर ने एक्‍स पर की गई पोस्‍ट में कहा क‍ि साल 2021-22 में टैक्‍सेबल इनकम घटकर 680 रुपये रह गई. इसमें कोविड के दौरान हुआ ब‍िजनेस लॉस शाम‍िल है.

कांग्रेस अभ‍ियान चलाने की यौजना बना रही
आपको बता दें राजीव तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर मौजूदा सांसद कांग्रेस के शशि थरूर और सीपीआई एलडीएफ के उम्मीदवार पन्‍न‍ियन रवींद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'चूंकि कांग्रेस साल 2021-22 (AY 2022-23) में टैक्‍सेबल इनकम के रूप में मेरी 680 रुपये के बारे में अभियान चलाने की योजना बना रही है, यहां तथ्य हैं ज‍िसकी मेरी तरफ से खुलासा क‍िया गया. उन्‍होंने कहा मैं प‍िछले कई साल से सार्वजनिक जीवन में हूं. मेरी आमदनी सांसद / मंत्री के वेतन, भत्ते और बचत / निवेश से प्राप्त ब्याज से होती है.

साल 2022-23 में क‍ितनी आमदनी?
चंद्रशेखर के चुनावी हलफनामे के अनुसार साल 2022-23 में उनकी आमदनी 5,59,200 रुपये थी. यह वित्त वर्ष 2021-22 में उनकी टैक्‍सेबल इनकम (680 रुपये) से 822 गुना ज्‍यादा है. कांग्रेस ने आरोप लगाया क‍ि मीडिया और टेक्‍नोलॉजी कंपनियों समेत कई कारोंबारों के माल‍िक चंद्रशेखर ने अपनी संपत्‍त‍ि को फाइलिंग में छ‍िपाया है.

कौन हैं राजीव चंद्रशेखर
59 साल के राजीव चंद्रशेखर का जन्‍म अहमदाबाद में हुआ और वह मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं. चंद्रशेखर ने इलेक्‍ट्र‍िकल इंजीन‍ियर‍िंग के बाद अमेर‍िका से कंप्‍यूटर साइंस में मास्‍टर्स ड‍िग्री की है. पर‍िवार में पत्‍नी अंजू चंद्रशेखर के अलावा बेटा और बेटी हैं. बेटे का नाम वेद ओर बेटी देव‍िका है. पहले वह पेशे से इंजीन‍ियर थे और बाद में आंत्रप्रेन्‍योर बने. इसके बाद उन्‍होंने राजनीत‍ि का रुख क‍िया. उन्‍होंने अपना कर‍ियर 1988 में इंटेल ग्रुप के साथ शुरू क‍िया था. 1991 में वह भारत लौट आए और बीपीएल ग्रुप से जुड़ गए. इसके बाद 1994 में उन्‍होंने बीपीएल मोबाइल की शुरुआत की.

Trending news