क्यों परेशान है पड़ोसी देश? कहा- जल्दी शादी कर बच्चे पैदा करें लड़के-लड़कियां
Advertisement
trendingNow12428870

क्यों परेशान है पड़ोसी देश? कहा- जल्दी शादी कर बच्चे पैदा करें लड़के-लड़कियां

China asks girls and boys to marry early: चीनी स्वास्थ्य आयोग ने देश में गिरती जन्म दर से उबरने के लिए युवा आबादी को सही उम्र में शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. 

क्यों परेशान है पड़ोसी देश? कहा- जल्दी शादी कर बच्चे पैदा करें लड़के-लड़कियां

China raising retirement age: घटती आबादी और बुजुर्ग होते कर्मचारियों का सामना कर रहे चीन ने अपने देश की युवा आबादी से जल्दी शादी करने, बच्चे पैदा करने और देर से रिटायर होने के लिए कहा है. इसकी मदद से चीन पिछली नीतियों और आर्थिक विकास से उत्पन्न चुनौतियों के बीच सतत जनसांख्यिकीय विकास को बढ़ावा देना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग गिरती जन्म दर को संबोधित करने के लिए जल्दी शादी और बच्चे करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. इसके अलावा रिटायरमेंट की आयु को भी बढ़ाने की योजना बना रहा है. चीन अगले साल से अपने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाएगा, जो अब दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम उम्र वाली है. 

जल्दी शादी और बच्चे पैदा करने पर जोर

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी स्वास्थ्य आयोग ने देश में गिरती जन्म दर से उबरने के लिए युवा आबादी को सही उम्र में शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. स्वास्थ्य आयोग के डिप्टी चीफ यू जुएजुन ने इस पर जोर देते हुए कहा है कि इस पहल का उद्देश्य शादी और बच्चे पैदा करने की नई संस्कृति को बढ़ावा देना है.

घटती आबादी और बुजुर्ग होते कर्मचारियों का सामना कर रहे देश में रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोतरी को लंबे समय से लंबित माना जा रहा था. नीति में बदलाव 15 वर्षों में किया जाएगा, जिसमें पुरुषों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 63 वर्ष और महिलाओं के लिए 55 और 58 वर्ष होगी, जो उनकी नौकरी पर निर्भर करेगा. 

वर्तमान में क्या है स्थिति?

वर्तमान सेवानिवृत्ति की आयु पुरुषों के लिए 60 वर्ष है, और महिलाओं के लिए श्रमिक वर्ग में (ब्लू-कॉलर) 50 वर्ष और कार्यालय में (व्हाइट-कॉलर) नौकरियों में 55 वर्ष है. सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी द्वारा रिपोर्ट की गई चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (संसद) की घोषणा के अनुसार, नीति अगले साल जनवरी से लागू की जाएगी. 

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया विश्वविद्यालय में वरिष्ठ अनुसंधान फेलो शुजियान पेंग चीन की जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के साथ उसके संबंधों का अध्ययन करते हैं. उन्होंने कहा, “हमारे यहां अधिक लोग सेवानिवृत्ति की आयु में आ रहे हैं, और इसलिए पेंशन कोष पर भारी दबाव पड़ रहा है, इसलिए मुझे लगता है कि अब गंभीरता से काम करने का समय आ गया है."

Trending news