संडे को क्‍यों खुलेगा LIC-इंश्‍योरेंस कंपन‍ियों का ऑफ‍िस, बैंक और इनकम टैक्‍स दफ्तर
Advertisement

संडे को क्‍यों खुलेगा LIC-इंश्‍योरेंस कंपन‍ियों का ऑफ‍िस, बैंक और इनकम टैक्‍स दफ्तर

IRDAI: 31 मार्च को फाइनेंश‍ियल ईयर का आख‍िरी द‍िन है और यह इस साल संडे को है. इसी कारण इंश्‍योरेंस कंपनियों को ऑफ‍िस खोलने की सलाह दी गई है. Irdai ने बीमा कंपनियों से सलाह पर फोकस करने के ल‍िए कहा है.

संडे को क्‍यों खुलेगा LIC-इंश्‍योरेंस कंपन‍ियों का ऑफ‍िस, बैंक और इनकम टैक्‍स दफ्तर

Saturday Sunday Bank Open: इंश्‍योरेंस रेग्‍युलेटर IRDAI (Insurance Regulator IRDAI) की तरफ से बीमा कंपनियों को यह सलाह दी गई है क‍ि वे 30 और 31 मार्च को अपने ऑफ‍िस खोलें. इसके पीछे IRDAI का तर्क है क‍ि पॉल‍िसीहोल्‍डर्स (policyholders) को क‍िसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाह‍िए. रेग्‍युलेटर (Regulator) ने एक मैसेज में कहा कि 30 और 31 मार्च 2024 को पॉल‍िसीहोल्‍डर को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए इंश्‍योरेंस कंपनियों को सलाह दी गई है कि वो अपने ऑफ‍िस सामान्य काम के समय ही खोलें.'

इंश्‍योरेंस कंपनियों के ऑफ‍िस खोलने की सलाह

आपको बता दें 31 मार्च को फाइनेंश‍ियल ईयर का आख‍िरी द‍िन है और यह इस साल संडे के द‍िन है. इसी कारण इंश्‍योरेंस कंपनियों को ऑफ‍िस खोलने की सलाह दी गई है. इंश्‍योरेंस रेग्‍युलेटर Irdai ने बीमा कंपनियों को इस सलाह पर ध्यान देने के लिए कहा है. साथ ही वीकेंड पर ऑफ‍िस खोलने के खास इंतजाम को लोगों तक पहुंचाने के लिए पब्‍ल‍िस‍िटी करने के ल‍िए कहा है.

एलआईसी और आरबीआई ने क्‍या कहा?
लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) ने बताया क‍ि जोनल और ड‍िव‍िजनल ऑफ‍िस 30 और 31 मार्च को पहले की तरह सामान्य रूप से खुले रहेंगे. ऑफ‍िस पहले वाले टाइम पर ही खुलेंगे और बंद होंगे. इसी तरह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को यह आदेश द‍िया है क‍ि वो इस वीकेंड में सरकारी कामों से जुड़े लेनदेन के लिए अपनी कुछ खास ब्रांच शनिवार और रविवार को भी सामान्य कामकाम के ल‍िए खोलें.

सरकार ने बैंकों से 31 मार्च 2024 (रविवार) को भी सरकारी लेन-देन के लिए अपनी कुछ खास ब्रांच खोलने का अनुरोध किया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 के सभी सरकारी लेन-देन उसी साल के हिसाब में दर्ज हो सकें. इसलिए, सभी सरकारी कामों से जुड़े बैंक और ब्रांच को 31 मार्च को खोलने की सलाह दी गई है.

Trending news