YES बैंक मामला: राणा कपूर की लंदन स्थित 127 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Advertisement
trendingNow1754479

YES बैंक मामला: राणा कपूर की लंदन स्थित 127 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सह-प्रवर्तक राणा कपूर (Rana Kapoor) का लंदन (London) में 127 करोड़ रुपये मूल्य का फ्लैट कुर्क किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सह-प्रवर्तक राणा कपूर (Rana Kapoor) का लंदन (London) में 127 करोड़ रुपये मूल्य का फ्लैट कुर्क किया है. ईडी ने शुक्रवार को कहा कि कपूर और अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग (Money Laundering) जांच के सिलसिले में फ्लैट कुर्क किया गया है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत 77 साऊथ आडले स्ट्रीट स्थित अर्पाटमेंट-1 की कुर्की के लिए अस्थाई आदेश जारी किया है. ईडी ने एक बयान में कहा, 'फ्लैट का बाजार मूल्य 1.35 करोड़ पौंड (करीब 127 करोड़ रुपये) है. राणा कपूर ने 2017 में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लि. के नाम पर 99 लाख पौंड (करीब 93 करोड़ रुपये) में यह फ्लैट खरीदा था. वह खुद फ्लैट का मालिक है.'

ये भी पढ़ें:- पैसों से भरे बैग के साथ मेट्रो स्टेशन में दाखिल हुआ शख्स, CISF ने रोका तो उड़ गए होश

जांच एजेंसी के अनुसार, उसे भरोसेमंद सूत्र से यह जानकारी मिली थी कि कपूर लंदन के फ्लैट को बेचना चाहते हैं और उन्होंने एक प्रतिष्ठित संपत्ति परामर्शदाता को इसके लिए रखा था. ईडी के अनुसार, ‘दूसरे स्रोतों से पूछताछ से पता चला कि संपत्ति कई वेबससाइट पर बिक्री के लिए रखी गयी थी.’ प्रक्रिया के तहत एजेंसी कुर्की आदेश के क्रियान्वयन को लेकर अब ब्रिटेन की समकक्ष जांच इकाई से संपर्क करेगी और ऐलान करेगी कि संपत्ति खरीदी या बेची नहीं जा सकती क्योंकि इसे पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत जब्त किया गया है.

इससे पहले, ईडी पीएमएलए के तहत अन्य जांच मामलों में अमेरिका, दुबई और आस्ट्रेलिया में इसी तरीके से संपत्ति कुर्क कर चुकी है. ईडी ने सीबीआई की प्राथमिकी को देखने के बाद कपूर, उनके परिवार के अन्य सदस्यों और अन्य के खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया था. सीबीआई की प्राथमिकी में यह आरोप लगाया गया था कि यस बैंक ने नियमों का उल्लंघन कर करोड़ों रुपये के संदिग्ध कर्ज विभिन्न इकाइयों को दिये और बदले में कथित रूप से रिश्वत कपूर परिवार को दिए गए.

Video-

Trending news