Insurance: जवानी में ही कर लेंगे ये काम तो बुढ़ापे में नहीं पड़ेगा पछताना, पहली सैलरी से ही कर दें शुरुआत
Advertisement

Insurance: जवानी में ही कर लेंगे ये काम तो बुढ़ापे में नहीं पड़ेगा पछताना, पहली सैलरी से ही कर दें शुरुआत

Term Insurance: बढ़ती अवधि की बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले अपने वर्तमान और भविष्य के वित्तीय दायित्वों, बीमा राशि बढ़ने की दर, प्रीमियम भुगतान की सामर्थ्य और बीमा प्रदाता की विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा पर विचार करें. दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों का आकलन करना और ऐसी नीति का चयन करना आवश्यक है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हो.

Insurance: जवानी में ही कर लेंगे ये काम तो बुढ़ापे में नहीं पड़ेगा पछताना, पहली सैलरी से ही कर दें शुरुआत

Insurance: अगर आपने हाल फिलहाल में ही कमाना शुरू किया है या फिर कमाई शुरू करने वाले हैं तो अपनी पहली सैलरी आती है आपको एक जरूरी काम करना चाहिए. दरअसल, जीवन के विभिन्न चरणों में परिवार की बढ़ती वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखने के लिए, युवा व्यक्तियों को बढ़ती हुई अवधि की बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहिए, जहां बीमा राशि सालाना बढ़ती है. वृद्धि या तो एक निश्चित राशि हो सकती है या जीवन बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों के आधार पर पॉलिसी की शुरुआत में मूल बीमा राशि का एक प्रतिशत हो सकती है. ऐसे में लोगों को सैलरी की शुरुआत करते ही टर्म इंश्योरेंस की शुरुआत भी कर देनी चाहिए.

टर्म इंश्योरेंस
टर्म इंश्योरेंस में अधिकतम सीमा तक पहुंचने के बाद, जो आमतौर पर बीमा राशि का 100% है, पॉलिसी कवर की पूरी अवधि के लिए लागू रहेगी. यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को संपूर्ण मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा. हालांकि, अगर बीमाधारक कवर की पूरी अवधि तक जीवित रहता है, तो उसे कोई मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा और पॉलिसी समाप्त हो जाएगी.

मुद्रास्फीति से सुरक्षा
एक बढ़ती हुई टर्म बीमा पॉलिसी उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्होंने अभी-अभी अपना करियर शुरू किया है या टर्म प्लान खरीदते समय बजट की कमी है और उम्मीद करते हैं कि वर्षों में आय धीरे-धीरे बढ़ेगी. इसके अलावा, एक बढ़ती हुई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी मुद्रास्फीति के खिलाफ अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है क्योंकि बीमाधारक की उम्र बढ़ने के साथ-साथ कवरेज स्तर भी बढ़ता है और उसकी वित्तीय जिम्मेदारियां भी बढ़ती हैं.

पॉलिसी अवधि
लाभों में बीमाधारक और उनके परिवार की बढ़ती जरूरतों के साथ तालमेल बनाए रखना, यह सुनिश्चित करना कि पॉलिसी अवधि के दौरान कवरेज राशि पर्याप्त है और अनिश्चित समय के दौरान मानसिक शांति प्रदान करना शामिल है. यह विशेष रूप से उन युवाओं के लिए आदर्श है जो निकट भविष्य में बढ़ी हुई जिम्मेदारी की उम्मीद कर रहे हैं. बढ़ते टर्म इंश्योरेंस को मुख्य रूप से दो कारणों से खरीदा जाना चाहिए. यह मुद्रास्फीति के साथ कवर से मेल खाता है क्योंकि यह समय के साथ बढ़ता है और इसमें बीमा की गारंटी होती है जिसका मतलब है कि कंपनी किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बावजूद बीमा से इनकार नहीं कर सकती है.

क्या ध्यान रखें
बढ़ती अवधि की बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले अपने वर्तमान और भविष्य के वित्तीय दायित्वों, बीमा राशि बढ़ने की दर, प्रीमियम भुगतान की सामर्थ्य और बीमा प्रदाता की विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा पर विचार करें. दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों का आकलन करना और ऐसी नीति का चयन करना आवश्यक है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हो. ध्यान रखें कि बढ़ते टर्म प्लान में अन्य सभी टर्म प्लान की तुलना में सबसे अधिक प्रीमियम होगा.

ये भी चुन सकते हैं विकल्प
बीमाधारक बढ़ते जीवन कवर के साथ कुछ राइडर्स जैसे गंभीर बीमारी राइडर, प्रीमियम राइडर की छूट और आकस्मिक मृत्यु लाभ राइडर का विकल्प भी चुन सकता है. चूंकि जीवन बीमा योजना खरीदना किसी के परिवार को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए होता है, इसलिए बढ़ता जीवन कवर परिवार की बढ़ती वित्तीय जरूरतों जैसे कि कमाने वाले की मृत्यु के मामले में बच्चों की शिक्षा को सुरक्षित करने में मदद कर सकता है.

हमेशा के लिए कवर करें

- वृद्धि या तो एक निश्चित राशि हो सकती है या पॉलिसी की शुरुआत में मूल बीमा राशि का एक प्रतिशत हो सकती है.
- ऐसी पॉलिसी बीमाधारक और उनके परिवार की बढ़ती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाती है.
- बढ़ते टर्म प्लान में अन्य सभी टर्म प्लान की तुलना में सबसे अधिक प्रीमियम होगा.

जरूर पढ़ें:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news