अब UPSC की परीक्षा दिए बिना भी बन सकेंगे सरकारी मुलाजिम, 1.5 लाख से सैलरी शुरू, जानिए कौन और कैसे कर सकता है अप्लाई
Advertisement
trendingNow12389677

अब UPSC की परीक्षा दिए बिना भी बन सकेंगे सरकारी मुलाजिम, 1.5 लाख से सैलरी शुरू, जानिए कौन और कैसे कर सकता है अप्लाई

UPSC Jobs: ऐसे लोग जो प्राइवेट सेक्टर से जुड़े हैं और नेशनल या मल्टी नेशनल कंपनियों में नौकरी करते हैं, उनके लिए आईएएस ऑफिसर बनने की रास्ते खुल गए है. यूपीएससी ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. यहां देखिए तमाम डिटेल्स...

अब UPSC की परीक्षा दिए बिना भी बन सकेंगे सरकारी मुलाजिम, 1.5 लाख से सैलरी शुरू, जानिए कौन और कैसे कर सकता है अप्लाई

UPSC Jobs Lateral Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने बिना परीक्षा पास किए विभिन्न मंत्रालयों में बतौर संयुक्त सचिव, निदेशक व उपसचिव नियुक्ति का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब ऐसे कैंडिडेट्स जो प्राइवेट सेक्टर से आते हैं और किसी नेशनल या मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे हैं अब उनके पास भी आईएएस ऑफिसर बनने का मौका होगा. यूपीएससी ने डॉयरेक्ट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. यहां जानिए विस्तार से जानिए सबकुछ... 

लैटरल एंट्री
यूपीएससी की परीक्षा दिए बिना होने वाली इस नियुक्त के लिए जारी नोटिफिकेशन को लैटरल एंट्री नोटिफिकेशन कहा गया है. लैटरल एंट्री के जरिए प्राइवेट जॉब करने वाले नेशनल या मल्टी नेशनल कंपनी कर्मचारियों के लिए आईएएस बनने की राह खुल गई है. अब वे भी लैटरल एंट्री के जरिए आईएएस ऑफिसर बनकर किसी मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव काम कर सकेंगे. संयुक्त सचिव स्तर के पदों के लिए उम्मीदवारों के पास 15 सालों का अनुभव होना चाहिए. वहीं, निदेशक पदों के लिए 10 और उप सचिव के पदों के लिए 7 साल का एक्सपीरियंस हना जरूरी है.  

कैसे होगा चयन? 
लैटरल एंट्री के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में योग्य कैंडिडेट्स की डायरेक्ट भर्ती की जाएगी. जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया के जरिए पहले भी भर्तियां की गई है. वहीं, अब यूपीएससी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के 45 पदों पर सीधी भर्ती के जरिए उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी. यह जॉब तीन साल के कॉन्टैक्ट पर दी जाएगी.  

इस तारीख तक करें आवेदन
इस वैकेंसी के तहत आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर 2024 तक यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. 

कौन कर सकता है आवेदन?
केंद्र सरकार के कर्मचारी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. 
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के वे कर्मचारी जो उक्त पदों के समकक्ष पदों पर काम कर रहे हैं, वे लैटरल एंट्री के तहत अप्लाई कर सकते हैं. 
सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्वायत्त निकाय, वैधानिक निकाय, यूनिवर्सिटी, मान्यता प्राप्त शोध संस्थान, निजी कंपनी, अंतरराष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोग भी आवेदन कर सकेंगे. 

आयु सीमा 
संयुक्त सचिव पद के लिए आयु सीमा 40 से 55 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं, निदेशक पद के लिए आयु सीमा 35 से 45 साल तय की गई है. जबकि, डिप्टी सेक्रेटरी के लिए आयु सीमा 32 से 40 साल होनी चाहिए. आवेदकों को यूपीएससी की परीक्षा पास नहीं करनी पड़ेगी. चयनित उम्मीदवारों को दिल्ली में केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के मुख्यालय में पोस्टिंग दी जाएगी. 

इतनी मिलेगी सैलरी
सातवें वेतन आयोग के मुताबिक पे लेवल 14 के तहत सैलरी दी जाएगी,  डीए मिलाकर 2,70,000 रुपये तक मंथली सैलरी मिलेगी. नियमानुसार ट्रेवल और हाउस अलाउंस भी दिया जाएगा.

निदेशक पद पर चयनित लोगों को पे लेवल 13 में शामिल किया जाएगा यानी डीए को मिलाकर 2,32,000 रुपये सैलरी मिलेगी. 

डिप्टी सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी पे लेवल 12 में रहेंगे. इन्हें डीए मिलाकर 1,52,000 रुपये मंथली सैलरी मिलेगी. 

Trending news