Bihar NEET UG 2024: राउंड 1 सीट अलॉटमेंट हुआ कैंसल, अब 27 सितंबर को आएगी नई ल‍िस्‍ट
Advertisement
trendingNow12444550

Bihar NEET UG 2024: राउंड 1 सीट अलॉटमेंट हुआ कैंसल, अब 27 सितंबर को आएगी नई ल‍िस्‍ट

Bihar NEET UG 2024: राउंड 1 सीट अलॉटमेंट हुआ कैंसल, अब 27 सितंबर को आएगी नई ल‍िस्‍ट
  1. Bihar NEET UG Counselling 2024: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (BCECEB) ने बिहार NEET UG राउंड 1 काउंसलिंग सीट अलॉटमेंट को रद्द कर दिया है और 85% राज्य कोटे के तहत MBBS, BDS एडम‍िशन के लिए संशोधित कार्यक्रम की घोषणा की है. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, राउंड 1 के लिए बिहार NEET UG काउंसलिंग सीट आवंटन 27 सितंबर को आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in के जर‍िये घोषित किया जाएगा. 
  2. UPSC टॉपर्स में होती हैं ये 10 खास बातें, आप में हैं क्‍या?
  3. क्‍यों ल‍िया ये फैसला 
    यह निर्णय विचार मंच, पटना की याचिका पर हाल ही में आए सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के मद्देनजर लिया गया, जिसमें 'तांती-तंतवा' जाति को अनुसूचित जाति (एससी) की सूची से हटाने और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) श्रेणी में 'पान/सवासी' जाति के साथ विलय करने की मांग की गई थी. 
  4. जिन उम्मीदवारों को संशोधित राउंड-1 सीट अलॉटमेंट परिणाम के जर‍िये सीटें आवंटित की गई हैं, लेकिन वे आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करने या अपने दस्तावेजों को सत्यापित करने में विफल रहे हैं, उन्हें स्वचालित रूप से नि: शुल्क निकास के लिए माना जाएगा और पहले से भरे गए विकल्प शून्य और अमान्य माने जाएंगे. भले ही आवेदकों ने अपग्रेडेशन का विकल्प चुना हो, उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी और राउंड 2 के लिए नए विकल्प भरने होंगे. 
  5. Antyodaya Diwas 2024: क्‍यों मनाया जाता है अंत्योदय दिवस, क्‍या है इतिहास और महत्व; जानें
  6. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, तांती-तंतवा वर्ग के जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन पत्र में एससी श्रेणी का चयन किया था, उन्हें एससी से ईबीसी श्रेणी में संशोधन करने का अवसर दिया गया था. कुल 30 अभ्यर्थियों ने श्रेणी में संशोधन किया. इसके बाद 21 अगस्त को घोषित बीसीईसीईबी यूजीएमएसी सीट आवंटन को वापस ले लिया गया है और संशोधित आवंटन प्रकाशित किया जाएगा. 
  7. पढ़ाई के लि‍ए जाना चाहते हैं कनाडा? पहले समझ लें नया परम‍िट रूल
  8.  

Trending news