TET: नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग..सिलेबस भी जारी, बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में जान लें ये चीजें
Advertisement
trendingNow11845521

TET: नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग..सिलेबस भी जारी, बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में जान लें ये चीजें

Bihar STET: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया के बीच यह जानना जरूरी है कि इसमें नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी.

TET: नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग..सिलेबस भी जारी, बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में जान लें ये चीजें

Teacher Eligibility Test: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के बीच चर्चा का दौर जारी है. इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए 23 अगस्त तक का समय दिया गया था. लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है और फीस का भुगतान नहीं किया है, वे 29 अगस्त तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. इसी बीच परीक्षा के सिलेबस और अन्य चीजों से जुड़ी जानकारी जरूर जाननी चाहिए, जिनमें से एक नेगेटिव मार्किंग भी है.

दरअसल, बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी. यह परीक्षा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें पेपर 1 माध्यमिक के लिए और पेपर 2 वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षकों के लिए है. यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी. 

इसके साथ यह भी जान लेना जरूरी है कि पेपर 1 के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक डिग्री न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर पीजी न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण एवं बीएड किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. दूसरी तरफ, पेपर 2 के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी और बीएड होना आवश्यक है.

अगर मार्क्स की बात करें तो परीक्षा में कुल अंक 150 होंगे, जिनमें से 100 लागू विषय से होंगे और 50 शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे. प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर एक अंक मिलेगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेपर एक नौवीं और दसवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए है जबकि पेपर दो 11वीं और 12वीं के शिक्षकों के लिए होगा. कई विषयों का पाठयक्रम जारी भी किया गया है. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में देख सकते हैं.

Trending news