Booker Prize 2022: 1992 के बाद 2022 में श्रीलंका को मिला ये पुरस्कार, जानिए कौन हैं शेहान करुणातिलका?
Advertisement
trendingNow11400802

Booker Prize 2022: 1992 के बाद 2022 में श्रीलंका को मिला ये पुरस्कार, जानिए कौन हैं शेहान करुणातिलका?

Shehan Karunatilaka: शेहान करुणातिलका को श्रीलंका के अग्रणी लेखकों में से एक माना जाता है. अपने उपन्यासों के अलावा उन्होंने रॉक सॉन्ग्स, पटकथा और यात्रा कहानियां भी लिखी हैं.

Booker Prize 2022: 1992 के बाद 2022 में श्रीलंका को मिला ये पुरस्कार, जानिए कौन हैं शेहान करुणातिलका?

Who is Shehan Karunatilaka?: श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका को दूसरे नोवेल, द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा (उपमहाद्वीप में चैट्स विद द डेड के रूप में 2020 में पेंगुइन रैंडम द्वारा प्रकाशित) के लिए 2022 बुकर पुरस्कार दिया गया है. वह 1992 में द इंग्लिश पेशेंट के लिए माइकल ओंडात्जे के बाद प्रतिष्ठित £50,000 जीतने वाले केवल दूसरे श्रीलंकाई हैं. शेहान करुणातिलका को श्रीलंका के अग्रणी लेखकों में से एक माना जाता है. अपने उपन्यासों के अलावा उन्होंने रॉक सॉन्ग्स, पटकथा और यात्रा कहानियां भी लिखी हैं.

नील मैकग्रेगर ने कहा, “यह एक आध्यात्मिक थ्रिलर है, एक आफ्टरलाइफ नॉयर है जो न केवल अलग अलग जेनर की, बल्कि जीवन और मृत्यु, शरीर और आत्मा, पूर्व और पश्चिम की सीमाओं को भंग कर देता है. यह पूरी तरह से गंभीर दार्शनिक नाटक है जो पाठक को 'दुनिया के अंधेरे दिल' तक ले जाता है - श्रीलंका के गृहयुद्ध की जानलेवा भयावहता. एक बार वहां, पाठक कोमलता और सुंदरता, प्यार और वफादारी, और एक आदर्श को भी खोजता है जो हर मानव जीवन को सही ठहराता है.'

Who is Shehan Karunatilaka?
1975 में श्रीलंका के गाले में जन्मे करुणातिलका समकालीन दक्षिण एशिया के सबसे रोमांचक लेखकों में से एक हैं. उन्होंने चाइनामैन: द लीजेंड ऑफ प्रदीप मैथ्यू के साथ साहित्यिक ब्लास्ट किया, जिसे उन्होंने 2010 में सेल्फ-पब्लिश किया, इससे पहले कि इसे पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा उठाया गया और 2011 में लॉन्च किया गया. करुणातिलका का क्रिकेट दृष्टांत, जिसे क्रिकेटरों के पंचांग विजडन ने कहा "अब तक की दूसरी बेस्ट क्रिकेट पुस्तक", राष्ट्रमंडल पुस्तक पुरस्कार (2012) और डीएससी पुरस्कार (2012) जीतने के लिए आगे बढ़ी.

लेखक, जो वर्तमान में श्रीलंका में रहते हैं, ने तीन बच्चों की किताबें भी लिखी हैं. वह एक एड कॉपीराइटर रहे हैं और उन्हें सिंगापुर, लंदन, कोलंबो, सिडनी और एम्स्टर्डम समेत एशियाई और यूरोपीय मार्केट में 20 से ज्यादा साल तक काम का एक्सपीरिएंस है. वह इंडिपेंडेंट स्क्वायर नामक बैंड के साथ गिटारिस्ट भी थे. उनकी शॉर्ट स्टोरीज का लेटेस्ट संग्रह, द बर्थ लॉटरी एंड अदर सरप्राइज (हैचेट इंडिया) अभी प्रकाशित हुआ है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news