CBSE CTET 2022 Registrations: सीबीएसई सीटेट के रजिस्ट्रेशन शुरू? जानिए कैसे और कौन कर सकता है आवेदन
Advertisement
trendingNow11270359

CBSE CTET 2022 Registrations: सीबीएसई सीटेट के रजिस्ट्रेशन शुरू? जानिए कैसे और कौन कर सकता है आवेदन

CTET Syllabus: नोटिफिकेशन में परीक्षा, सिलेबस, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा फीस, एग्जाम सिटी और जरूरी तारीखों की डिटेल शामिल होंगी. सीटीईटी 2022 ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर शुरू होंगे. 

CBSE CTET 2022 Registrations: सीबीएसई सीटेट के रजिस्ट्रेशन शुरू? जानिए कैसे और कौन कर सकता है आवेदन

CBSE CTET Exam Notification: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिसंबर 2022 में सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 16 वें एडिशन का आयोजन करेगा (उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर सटीक तारीख की सूचना दी जाएगी). परीक्षा पूरे देश में 20 (बीस) भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर सीटीईटी 2022 परीक्षा नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है.

  1. सीटीईटी में अर्हता प्राप्त करने से किसी भी व्यक्ति को भर्ती/रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा.
  2. CTET आवेदन फीस का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / UPI / नेट बैंकिंग / PAYTM के माध्यम से कर सकते हैं.

CTET 2022 Exam Notification to Release Soon
सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन में परीक्षा, सिलेबस, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा फीस, एग्जाम सिटी और जरूरी तारीखों की डिटेल शामिल होंगी. CTET केवल एक पात्रता परीक्षा है. सीटीईटी में अर्हता प्राप्त करने से किसी भी व्यक्ति को भर्ती/रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह नियुक्ति के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है.

CTET 2022 Registration to Begin soon
सीटीईटी 2022 ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर शुरू होंगे. इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तारीख जल्द ही सूचित की जाएगी.

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा और मांगे गए साइज की फोटो और साइन अपलोड करने होंगे.फोटोग्राफ और साइन को सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद, वेबसाइट आपको आवेदन फीस के भुगतान के लिए पेमेंट गेटवे पर ले जाएगी. उम्मीदवार CTET 2022 आवेदन फीस का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / UPI / नेट बैंकिंग / PAYTM के माध्यम से कर सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए टीचर्स की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है, यानी केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे एनवीएस / केवीएस और अन्य में कक्षा 1 से 8 तक स्कूल, आदि.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news