Success Story: 5 आईआईटीयन जिन्होंने UPSC के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली नौकरी
Advertisement
trendingNow12448518

Success Story: 5 आईआईटीयन जिन्होंने UPSC के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली नौकरी

IAS IPS Success Story: जब हम अपना लक्ष्य तय कर लेते हैं तो फिर उसे किसी भी हाल में पाने की पूरी कोशिश करते हैं, आज हम आपको ऐसी ही 5 लोगों की कहानी बताने जा रहे हैं.

Success Story: 5 आईआईटीयन जिन्होंने UPSC के लिए छोड़ दी थी मोटी सैलरी वाली नौकरी

5 IITians Left High Paying Jobs: ये पांच लोग इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के सभी ग्रेजुएट, सिविल सर्विस के चुनौतीपूर्ण रास्ते पर चलने के लिए आकर्षक करियर को छोड़कर आईएएस या आईपीएस अधिकारी बन गए. उनकी जर्नी महत्वाकांक्षा, दृढ़ता और भारत के प्रति जिम्मेदारी की भावना की कहानियां हैं.

रॉबिन बंसल

कई लोगों के लिए, IIT की डिग्री हासिल करना और उच्च वेतन वाली नौकरी पाना फाइनल टारगेट होता है. लेकिन, रॉबिन बंसल की प्लानिंग अलग थीं. IIT से ग्रेजुएट होने के बाद, उन्हें 36 लाख रुपये के पैकेज वाली नौकरी मिली. फिर भी, आराम और प्रतिष्ठा के बावजूद, रॉबिन अपने देश की सेवा करने की अपनी इच्छा को नहीं छोड़ पाए. चार अटेंप्ट के बाद, उन्होंने आखिरकार 135वीं रैंक हासिल करते हुए UPSC परीक्षा पास कर ली. अब, रॉबिन एक IPS अधिकारी हैं, और एक बेहतर करियर के लिए अपने सपनों की नौकरी छोड़ने का उनका फैसला कुछ ऐसा है जिसका उन्हें कभी पछतावा नहीं होता.

अभिषेक सुराना

इंटरनेशनल फाइनेंस की तेज़-रफ़्तार दुनिया को पीछे छोड़ना कोई आसान काम नहीं है. अभिषेक सुराना ने ऐसा ही किया. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट अभिषेक ने सिंगापुर और लंदन में बार्कलेज इन्वेस्टमेंट बैंक में नौकरी हासिल की. ​​जब उनके सहकर्मी कॉर्पोरेट जगत में आगे बढ़ रहे थे, तब अभिषेक ने तय किया कि उनके स्किल की कहीं और ज़रूरत है - भारत में. अपने पद से इस्तीफा देने के बाद, उन्होंने खुद को यूपीएससी की तैयारी के लिए समर्पित कर दिया और सफल हुए, आईएएस अधिकारी बनकर उन्होंने AIR 10 प्राप्त की. आज, अभिषेक राजस्थान के चुरू में जिला कलेक्टर के पद पर कार्यरत हैं.

रुशाली क्लेर

जालंधर की 24 साल की रुशाली क्लेर अपनी मां बबीता क्लेर, जो एक आईएएस अधिकारी हैं, की सफलता और समर्पण से मोटिवेट हैं. चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.टेक करने के बाद, रुशाली ने अपने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी पास कर लिया, जिसमें उन्हें 492वीं रैंक मिली. कई चुनौतियों के बावजूद, रुशाली अपनी सफलता का क्रेडिट अपनी मां से लगातार मिले समर्थन और प्रेरणा को देती हैं, जो सार्वजनिक सेवा की शक्ति का एक जीवंत उदाहरण है.

अभिजीत सिंह यादव

आईआईटी से ग्रेजुएट होना और 35 लाख रुपये सैलरी वाली कॉर्पोरेट जॉब पाना अभिजीत सिंह यादव के लिए एकदम सही जीवन की तरह लग रहा था, लेकिन अंदर से उन्हें पता था कि उनकी किस्मत कहीं और है. यूपीएससी में अपने दूसरे अटेंप्ट में अभिजीत ने 440 वीं रैंक हासिल की, और देश की सेवा करने के लिए कॉर्पोरेट कम्फर्ट को ठुकरा दिया. पुलिस बल में उनके पिता के करियर ने अभिजीत के सार्वजनिक सेवा के जुनून को और बढ़ा दिया.

IAS टीना डाबी की वो दोस्त जिसने UPSC के लिए बीच में छोड़ दी थी डॉक्टरी की पढ़ाई

अर्थ जैन

मध्य प्रदेश के अर्थ जैन ने मात्र 24 साल की उम्र में वह कर दिखाया जिसे कई लोग असंभव मानते हैं. IIT JEE एडवांस्ड और UPSC सिविल सेवा परीक्षा दोनों में सफल होने के बाद, बाद में प्रभावशाली 16वीं रैंक हासिल करने के बाद, अर्थ अपनी सफलता का क्रेडिट एक स्थायी तैयारी स्ट्रेटजी को देते हैं. अब अर्थ एक IAS अधिकारी हैं, जो मंडला, मध्य प्रदेश में सहायक कलेक्टर के पद पर तैनात हैं. शीर्ष कॉर्पोरेट फर्मों में अवसरों के बावजूद, अर्थ का दिल देश की सेवा करने पर टिका हुआ था, एक ऐसा निर्णय जिसका वह पूरे दिल से पालन करते हैं.

India's First Graduate: ब्रिटिश भारत की पहली ग्रेजुएट महिला, पति की मौत के बाद चल पड़ी इस राह पर

Trending news