Class 6 Textbooks: देरी की रिपोर्ट के बीच NCERT ने बताया कब तक आएंगी कक्षा 6 की किताबें
Advertisement
trendingNow12330928

Class 6 Textbooks: देरी की रिपोर्ट के बीच NCERT ने बताया कब तक आएंगी कक्षा 6 की किताबें

CBSE ने इस बात की पुष्टि की है कि 2024-25 एकेडमिक ईयर के लिए सिर्फ कक्षा 3 और 6 को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं के लिए कोर्स या किताबों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Class 6 Textbooks: देरी की रिपोर्ट के बीच NCERT ने बताया कब तक आएंगी कक्षा 6 की किताबें

National Council of Educational Research and Training: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने बुधवार को साफ किया कि राष्ट्रीय करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) 2023 पर आधारित कक्षा 6 की किताबें जुलाई 2024 के आखिर तक उपलब्ध हो जाएंगी. ये स्पष्टीकरण देरी की खबरों के बाद दिया है. 

एनडीटीवी के मुताबिक यह स्पष्टीकरण "कक्षा 6, 9, और 11 के लिए रिवाइज्ड एनसीईआरटी की किताबों पर भ्रम के कारण शिक्षक परेशान हैं" जैसे टाइटल के साथ मीडिया में लगी खबरों के बाद आया है. 

एजुकेशनल मेटेरियल डेवलप करने के लिए जिम्मेदार शिक्षा मंत्रालय के तहत एक ऑटोनोमस बॉडी एनसीईआरटी ने क्लीयर किया है कि कक्षा 6 की सभी किताबें इस महीने उपलब्ध होंगी.

एनसीईआरटी ने कहा "सभी ग्रेड 6 की किताबें जुलाई 2024 के भीतर उपलब्ध होंगी. एक्सपेरिमेंटल लर्निंग पर्सपेक्टिव के तहत प्रक्टिकल एक्सपीरिएंस के लिए शिक्षकों और स्टूडेंट्स को पर्याप्त समय प्रदान करने और पुराने से नए कोर्स में शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए एक सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए, एनसीईआरटी ने पहले ही ग्रेड 6 के लिए सभी 10 सब्जेक्ट फील्ड में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम उपलब्ध करा दिया है, जिसका उपयोग वर्तमान में शिक्षण के लिए किया जा रहा है."

सीबीएसई ने भी इस बात की पुष्टि की है कि 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए सिर्फ कक्षा 3 और 6 को छोड़कर बाकी किसी भी कक्षा के लिए अभी जो कोर्स या किताबें चल रही हैं, उनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. एक अधिसूचना में, सीबीएसई ने कहा: "1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के कोर्स और किताबों में कोई बदलाव नहीं होगा."

सीबीएसई ने मार्च के एनसीईआरटी लेटर का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था: "ग्रेड 3 और 6 के लिए नए कोर्स और किताबें अभी अंडर डेवलपमेंट हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी. नतीजतन, स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे साल 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा पब्लिश की गई किताबों की जगह पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए कोर्स और किताबों को इस्तेमाल करें." 

पूजा खेडकर ने कई बार छोड़े मेडिकल एग्जाम, रैंक काफी पीछे थी फिर IAS के लिए कैसे किया क्वालिफाई?

TAGS

Trending news