CUET 2023 Topper Tips: 'कॉलेज के ग्लैमर से ज्यादा कोर्स को दें प्रायोरिटी', ऐसी थी तैयारी की स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow12346975

CUET 2023 Topper Tips: 'कॉलेज के ग्लैमर से ज्यादा कोर्स को दें प्रायोरिटी', ऐसी थी तैयारी की स्ट्रेटजी

CUET की तैयारी के लिए केवल NCERT की किताबों पर भरोसा किया, सभी सब्जेक्ट के लिए नोट्स बनाए.

CUET 2023 Topper Tips: 'कॉलेज के ग्लैमर से ज्यादा कोर्स को दें प्रायोरिटी', ऐसी थी तैयारी की स्ट्रेटजी

CUET Toppers Tips: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 2023 में 799 नंबर हासिल करके, इशिका खत्री अब अपने सपनों के कॉलेज - मिरांडा हाउस में पढ़ रही हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान ऑनर्स की पढ़ाई कर रही खत्री अलग अलग रास्ते तलाशने की कोशिश कर रही हैं.

"जब से मैं कॉलेज आई हूं, मैं अपने जुनून को तलाशने की कोशिश कर रही हूं. मैं जल्द ही अपनी रुचियों और लक्ष्यों को सीमित कर दूंगी. इसके अलावा, मैं करियर ऑप्शन के रूप में जो भी चुनती हूं, मुझे उम्मीद है कि यह मुझे एक बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा. मुझे उम्मीद है कि मैं अपने लिए बनाई गई जिंदगी से खुश हूं."

इशिका कहा "CUET परीक्षा में, वह अंग्रेजी, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान और भूगोल में अपीयर हुईं. सेल्फ स्टडी और दृढ़ संकल्प से, उन्होंने अंग्रेजी को छोड़कर सभी में पूरे नंबर हासिल किये. "शुरुआत में मुझे 200 मिले लेकिन जनरलाइजेशन के कारण इसे घटाकर 199.64 कर दिया गया. इसलिए, मेरा कुल स्कोर 799.64/800 हो गया, जबकि सभी सब्जेक्ट का प्रतिशत 100 था."

Preparation and study schedule
अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी शेयर करते हुए उन्होंने कहा, "सीयूईटी के लिए मेरी तैयारी काफी हद तक सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के समान थी क्योंकि सिलेबस समान था. इसलिए, मैंने अपनी बोर्ड की तैयारी के दौरान CUET UG के ज्यादातर कोर्स को कवर कर लिया. फिर भी, हमारे पास कुछ हटाए गए हिस्से थे जिन्हें मैंने बोर्ड खत्म होने के बाद कवर कर दिया था. मैंने सिर्फ एनसीईआरटी पर फोकस किया.” 12वीं क्लास में 97.4 फीसदी नंबर हासिल करने वाली लड़की ने कहा.

2024 में होने हैं सरकारी नौकरी के लिए 10 एग्जाम, ये रही पूरी लिस्ट

“मैंने सभी सब्जेक्ट के लिए नोट्स बनाए. मेरे नोट्स बहुत डायरेक्ट थे और मैंने पूरी एनसीईआरटी टेक्स्ट को अपनी नोटबुक में लिख लिया क्योंकि लिखना और फिर सीखना मेरे लिए काम करता है. फिर भी, रिवीजन के लिए मैं सीधे एनसीईआरटी से ही पढ़ने पर अड़ी रही. अपनी परीक्षा के समय तक, मैंने एनसीईआरटी को कई बार पढ़ा था और सभी डिटेल याद कर सकती थी,” टॉपर ने कहा, जो सीयूईटी की तैयारी के दौरान विकर्षणों को कम करने के लिए सोशल मीडिया से दूर रहा.

Success Story: डॉक्टरी छोड़ पहले बनीं IPS फिर IAS, ऐसा रहा खूबसूरत महिला अफसर का सफर

TAGS

Trending news